Advertisement

यूक्रेनी सेना का मध्य और दक्षिण-पूर्वी के प्रमुख शहरों पर कबजा; रूस कर रहा है खारकीव, निकोलेव, चेर्निहाइव और सुमी को घेरने की कोशिशः जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन की सेना ने शनिवार को देश के मध्य और...
यूक्रेनी सेना का मध्य और दक्षिण-पूर्वी के प्रमुख शहरों पर कबजा; रूस कर रहा है खारकीव, निकोलेव, चेर्निहाइव और सुमी को घेरने की कोशिशः जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन की सेना ने शनिवार को देश के मध्य और दक्षिण-पूर्वी हिस्से में प्रमुख शहरों पर कब्जा कर रखा है, जबकि रूसी खार्किव, निकोलेव, चेर्निहाइव और सुमी को अवरुद्ध करने और घेरने की कोशिश कर रहे हैं।

ज़ेलेंस्की ने कहा, "हम उन लोगों को नुकसान पहुंचा रहे हैं जिन्हें वे अपने सबसे बुरे सपने में नहीं देख सकते थे।" उन्होंने आरोप लगाया कि युद्ध के 10 दिनों में 10,000 रूसी सैनिक मारे गए, एक ऐसा दावा जिसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकती। रूसी सेना अपने हताहतों के बारे में नियमित अपडेट नहीं देती है। केवल एक बार, बुधवार को, उन्होंने लगभग 500 लोगों की मौत का खुलासा किया।

"यह भयानक है," ज़ेलेंस्की ने कहा। "दोस्तों 18, 20 साल ... सैनिक जिन्हें यह भी नहीं बताया गया था कि वे किसके लिए लड़ने जा रहे हैं।"

यूक्रेनी सरकार द्वारा शनिवार को जारी वीडियो में एक रूसी सैन्य विमान को आसमान से गिरते हुए और दुर्घटनाग्रस्त होते हुए दिखाया गया है, जैसे कि दर्शक जमीन पर जयकार कर रहे हैं। अग्निशामकों ने विमान के मलबे के बगल में एक संरचना पर आग की लपटों और धुएं पर पानी का छिड़काव किया, जिसमें एक लाल तारा और संख्या 24 थी।

वारसॉ, पोलैंड - यूक्रेन के सर्वोच्च न्यायालय के प्रमुख ने रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के कारण मध्य और पूर्वी यूरोप के मुख्य न्यायाधीशों के एक निकाय से रूस की शीर्ष अदालत को बाहर करने की अपील की है।

यूक्रेन के शीर्ष अदालत के अध्यक्ष, वसेवोलॉड नियाज़ीव ने कहा कि रूस के सर्वोच्च न्यायालय को मध्य और पूर्वी यूरोप के मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन से बाहर रखा जाना चाहिए "क्योंकि यह एक ऐसे देश का प्रतिनिधित्व करता है जो यूक्रेन में मानवता के खिलाफ आतंक, मौत और अपराध लाए।"

नियाज़ीव का अपील पत्र शनिवार को पोलैंड में सुप्रीम कोर्ट के अध्यक्ष मालगोरज़ाटा मानोव्स्का को मिला, जो यूक्रेन की सीमा में है।

मनोव्स्का के कार्यालय ने कहा कि वह मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन में अपील को तत्काल पारित करेंगी, सहयोग का एक मंच जो न्यायिक मानकों को बढ़ाने के लिए काम करता है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि इस समय रूस में मार्शल लॉ लगाने की कोई जरूरत नहीं है। शनिवार को पुतिन की टिप्पणी उन अटकलों के बाद आई कि मार्शल लॉ की शुरूआत आसन्न हो सकती है। पुतिन ने कहा कि "देश में मार्शल लॉ लगाया जाता है ... बाहरी आक्रमण की स्थिति में, जिसमें शत्रुता के विशिष्ट क्षेत्रों में भी शामिल है। लेकिन हमारे पास ऐसी कोई स्थिति नहीं है, और मुझे उम्मीद है कि हम ऐसा नहीं करेंगे।”

इतालवी राज्य प्रसारक राय रूस में अपने संवाददाताओं द्वारा रिपोर्टिंग को निलंबित कर रहा है। राय का उपाय, प्रभावी शनिवार, कुछ अन्य विदेशी मीडिया द्वारा इसी तरह के कदमों का अनुसरण करता है। राय ने कहा कि यह उपाय "जगह में अपने पत्रकारों की सुरक्षा के साथ-साथ देश के बारे में सूचना की अधिकतम स्वतंत्रता की रक्षा करने के लिए आवश्यक है।"

रूस ने शुक्रवार को अपने सशस्त्र बलों के बारे में नकली जानकारी फैलाने के लिए 15 साल तक की जेल की सजा का कानून पारित किया।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि मास्को यूक्रेन के ऊपर नो-फ्लाई ज़ोन की किसी भी तीसरे पक्ष की घोषणा को "सशस्त्र संघर्ष में भागीदारी" के रूप में मानेगा। शनिवार को महिला पायलटों के साथ एक बैठक में बोलते हुए, पुतिन ने कहा कि रूस "इस दिशा में किसी भी कदम" को एक हस्तक्षेप के रूप में देखेगा जो "हमारे सेवा सदस्यों के लिए खतरा पैदा करेगा।"

रूसी राष्ट्रपति ने कहा, "उसी क्षण, हम उन्हें सैन्य संघर्ष के प्रतिभागियों के रूप में देखेंगे, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कौन से सदस्य हैं।"

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने नाटो को अपने देश पर नो-फ्लाई ज़ोन लगाने के लिए प्रेरित किया है, यह चेतावनी देते हुए कि "इस दिन से आगे मरने वाले सभी लोग भी आपकी वजह से मरेंगे।" नाटो ने कहा है कि एक नो-फ्लाई ज़ोन, जो सभी अनधिकृत विमानों को यूक्रेन के ऊपर से उड़ान भरने से रोक देगा, यूरोप में परमाणु-सशस्त्र रूस के साथ व्यापक युद्ध को भड़का सकता है।

फ़िनलैंड और स्वीडन ने नाटो सहित रक्षा सहयोग को और गहरा करने का संकल्प लिया है। फ़िनिश प्रधान मंत्री सना मारिन का कहना है कि "एक यूरोपीय राष्ट्र के खिलाफ रूस का युद्ध यूरोपीय सुरक्षा व्यवस्था को खतरे में डालता है।"

फ़िनलैंड और पड़ोसी स्वीडन ने वर्षों से नाटो में शामिल होने का विरोध किया है, लेकिन यूक्रेन पर रूसी आक्रमण गतिशील बदल रहा है। दोनों देशों में हाल के चुनावों में नाटो सदस्यता के समर्थन में 50% से अधिक फिन्स और स्वेड्स दिखाई देते हैं, लेकिन उनकी सरकारें अधिक सतर्क हैं।

"यह बहुत समझ में आता है कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के हमले के कारण हमारे नागरिकों की मानसिकता बदल रही है," मारिन ने कहा, लेकिन इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि क्या फिनलैंड एक प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी स्थिति के लिए पूछेगा, करीबी रणनीतिक संबंध वाले देशों को दिया गया एक पदनाम अमेरिकी सेना के साथ। स्वीडिश प्रधान मंत्री मैग्डेलेना एंडरसन ने कहा कि नाटो के साथ सहयोग "शायद पहले से कहीं ज्यादा करीब" है और नाटो के साथ संबंध पर चर्चा की जाएगी।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय का कहना है कि उसने यूक्रेन में रूसी आक्रमण शुरू होने के बाद से 351 नागरिकों की मौत की पुष्टि की है। जिनेवा स्थित कार्यालय ने कहा कि फरवरी के बीच 707 अन्य नागरिक घायल हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad