Advertisement

बंधकों को रिहा करें, मानवीय मदद पहुंचाने की अनुमति दें : संयुक्त राष्ट्र की हमास, इजराइल से अपील

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हमास से किसी भी प्रकार की शर्तें रखे बिना बंधकों...
बंधकों को रिहा करें, मानवीय मदद पहुंचाने की अनुमति दें : संयुक्त राष्ट्र की हमास, इजराइल से अपील

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हमास से किसी भी प्रकार की शर्तें रखे बिना बंधकों को "तुरंत" रिहा करने का आह्वान किया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में, गुटेरेस ने मध्य पूर्व की वर्तमान स्थिति के बीच दो मानवीय अपीलें कीं।

उन्होंने पोस्ट किया, "चूंकि हम मध्य पूर्व में रसातल के कगार पर हैं, मेरी दो मानवीय अपील हैं: हमास से, बंधकों को बिना किसी शर्त के तुरंत रिहा किया जाना चाहिए।" उन्होंने कहा, "इजरायल को गाजा में नागरिकों की खातिर मानवीय सहायता के लिए त्वरित और अबाधित पहुंच प्रदान की जानी चाहिए।"

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने एक बयान में कहा, "इन दोनों उद्देश्यों में से हर एक अपने आप में वैध है। उन्हें सौदेबाजी का साधन नहीं बनना चाहिए और उन्हें लागू किया जाना चाहिए क्योंकि यह सही काम है। गाजा में पानी, बिजली और अन्य आवश्यक आपूर्ति की कमी हो रही है।"

जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के हवाले से सामने आई, नवीनतम अपडेट के अनुसार, 1300 लोग मारे गए हैं, जबकि 3600 से अधिक घायल हुए हैं। रक्षा मंत्री गैलेंट ने कहा कि एक अनुमान के मुताबिक, गाजा पट्टी में हमास द्वारा 150-200 इजरायलियों को बंधक बनाया गया है, "हम इस बड़ी जटिलता में भी उनका पता लगाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।"

साप्ताहिक कैबिनेट बैठक के दौरान, प्रधान मंत्री ने मंत्रियों के साथ एक मिनट का मौन रखा और घातक हमास हमले में अपनी जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी। नेतन्याहू ने कहा, "हमास ने सोचा था कि हम टूट जाएंगे; हम हमास को तोड़ देंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad