Advertisement

UN रिपोर्ट का दावा; चीन में उइगरों पर अत्याचार मानवता के खिलाफ अपराध, आगबबूला हुआ ड्रैगन, संस्था को ठग और अमेरिकी पिट्ठू बताया

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में ने चीन पर अपने शिनजियांग क्षेत्र में उइगरों और अन्य जातीय...
UN रिपोर्ट का दावा; चीन में उइगरों पर अत्याचार मानवता के खिलाफ अपराध, आगबबूला हुआ ड्रैगन, संस्था को ठग और अमेरिकी पिट्ठू बताया

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में ने चीन पर अपने शिनजियांग क्षेत्र में उइगरों और अन्य जातीय अल्पसंख्यकों को सामूहिक हिरासत में रखने को ‘अंतरराष्ट्रीय अपराध, विशेष रूप से, मानवता के खिलाफ अपराध’ करने का आरोप लगाया है। बहुप्रतीक्षित रिपोर्ट बुधवार को जिनेवा में जारी कर दी गई। रिपोर्ट पर ड्रैगन बौखला गया है और संस्था को  ठग और अमेरिका सहित पश्चिमी देशों को पिट्ठू करार दिया है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त का कार्यालय ठगों और अमेरिका और पश्चिम के उसके साथियों का पिट्ठू होने से विकासशील देशों के विशाल बहुमत के लिए पहले ही लिए बेकार हो गया है।

संयुक्त राष्ट्र अधिकार ऑफिस ने शिनजियांग में कथित गंभीर दुर्व्यवहारों पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। संस्था ने कहा कि चीन ने संभवत: शिंजियांग में ‘मानवता के खिलाफ अपराध’ किए होंगे। बड़े पैमाने पर जबरन इलाज कराने से लेकर हिरासत में रखकर उइगर मुसलमानों को यातना या दुर्व्यवहार के आरोप विश्वसनीय हैं। यूएन की रिपोर्ट में अल्पसंख्यकों की बदहाल स्थिति के लिए चीन पर जमकर लताड़ लगाई गई है।

जब जुमरेट दाउत ने सुना कि संयुक्त राष्ट्र ने घोषणा की है कि चीन के सुदूर-पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र में कार्रवाई मानवता के खिलाफ अपराध हो सकती है, तो वह फूट-फूट कर रोने लगी। उसका दिमाग वापस उस शिविर में उसके सहपाठियों के पास गया, जिसमें उसे हिरासत में लिया गया था, उसके पिता के लिए जो शिनजियांग पुलिस हिरासत में मर गया था। उसने सिद्ध महसूस किया। जुमरेट ने कहा, "मैंने महसूस किया कि न्याय था, कि इस दुनिया में देखभाल करने वाले लोग हैं।" "मुझे लगा जैसे हमारी गवाही, जागरूकता बढ़ाने के हमारे प्रयासों ने आखिरकार भुगतान किया है।"

दाउत और अन्य शिविर बचे लोगों के लिए अब चीन के बाहर, शिनजियांग में उइगर और अन्य ज्यादातर मुस्लिम जातीय समूहों के खिलाफ सामूहिक हिरासत और अन्य अधिकारों के हनन पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट वकालत के वर्षों की परिणति थी, गालियों की एक स्वागत योग्य स्वीकृति जो वे कहते हैं कि उन्होंने इसका सामना किया।

रिपोर्ट अधिकार समूहों और चीनी सरकार के बीच रस्साकशी के केंद्र में थी, जिसने बार-बार इसके प्रकाशन को बाधित करने की मांग की थी। यह मोटे तौर पर शोधकर्ताओं, कार्यकर्ता समूहों और समाचार मीडिया द्वारा पहले की रिपोर्टिंग की पुष्टि करता है, जबकि अनुमानों और अन्य निष्कर्षों से दूर रहता है जिन्हें निश्चित रूप से सिद्ध नहीं किया जा सकता है।

जेल में दर्जनों रिश्तेदारों के साथ निर्वासन में उइगर प्रकाशक ताहिर इमिम ने कहा, "इस बार, चीन इस आरोप से बच नहीं सकता है।" "संयुक्त राष्ट्र एक तटस्थ संगठन है, सर्वोच्च संगठन है... यह कम्युनिस्ट पार्टी पर एक धब्बा है।"

कई शिविर बचे लोगों को चीनी पुलिस द्वारा उन्हें चुप कराने के प्रयास में वर्षों की धमकियों का सामना करना पड़ा, उनके पास एक कठोर विकल्प था: बोलो और परिणामों का सामना करो, या अपने प्रियजनों की रक्षा के लिए चुप रहो।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ने वर्षों से रिपोर्ट की गई कार्रवाई के विभिन्न पहलुओं की पुष्टि की, जिसमें जबरन श्रम, व्यापक निगरानी, पारिवारिक अलगाव और जबरदस्ती जन्म नियंत्रण के उपाय शामिल हैं।

लेकिन रिपोर्ट का फोकस पूरी तरह से सामूहिक नजरबंदी पर था। अधिकार कार्यालय ने कहा कि यह अनुमानों की पुष्टि नहीं कर सकता है कि शिनजियांग में नजरबंदी शिविरों में दस लाख या अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया था, लेकिन यह निष्कर्ष निकालना उचित था कि कम से कम 2017 और 2019 के बीच बड़े पैमाने पर मनमाने ढंग से हिरासत में लिया गया था।

झिंजियांग से भागे लोगों में राहत की स्पष्ट भावना थी, क्योंकि उन्हें चिंता थी कि संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट को दबा दिया जाएगा या पानी पिलाया जाएगा। मानवाधिकार के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त मिशेल बाचेलेट ने मई में सरकार द्वारा आयोजित दौरे पर शिनजियांग जाने के बाद बहुत कम कहा था, जिससे उइगर समूहों की आलोचना और चिंता हुई थी।

बता दें कि चीन पर पिछले कई साल से अपने पश्चिमी शिनजियांग इलाके में दस लाख से अधिक उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों को हिरासत में रखने का आरोप लगाया गया है। मानव अधिकार कार्यकर्ताओं ने चीन पर उइगरों के दमन का आरोप लगाया है जबकि बीजिंग ने इन दावों को जोरदार तरीके से खारिज कर दिया है। चीन जोर देकर कहता है कि वह शिनजियांग में चरमपंथ का मुकाबला करने के लिए डिजाइन किए गए व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र चला रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad