Advertisement

अमेरिकी सांसदों का बाइडेन को पत्र, कहा- यूक्रेन में मानवीय सहायता को भारत, ब्राजील और यूएई से पायलट लाने के लिए करे संपर्क

20 जाने-माने अमेरिकी सांसदों के एक समूह ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से यूक्रेन को मानवीय...
अमेरिकी सांसदों का बाइडेन को पत्र, कहा- यूक्रेन में मानवीय सहायता को भारत, ब्राजील और यूएई से पायलट लाने के लिए करे संपर्क

20 जाने-माने अमेरिकी सांसदों के एक समूह ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से यूक्रेन को मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए भारत, ब्राजील, मिस्र और यूएई जैसे देशों से संपर्क करने का आग्रह किया, जैसा कि रूस उन्हें गैर शत्रुतापूर्ण देश समझता है। इसके अलावा, अमेरिकी खुफिया ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन की राजधानी कीव में कुछ दिनों में भोजन और पानी की कमी हो सकती है।

सांसदों ने बिडेन को लिखे एक पत्र में कहा,यूक्रेन में जहां संभव हो, जान बचाने की अमेरिका की नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि एक अंतरराष्ट्रीय मानवीय सहायता की स्थापना और आयोजन अमेरिका और उसके सहयोगियों और भागीदारों को यूक्रेन के लोगों को भूखा रखने के रूसी लक्ष्य का मुकाबला करते हुए इसे पूरा करने का एक गैर-एस्केलेटरी तरीका प्रदान करता है।

डेमोक्रेटिक सांसदों जैसे कि कांग्रेसी लू कोरिया और कांग्रेसी यंग किम के नेतृत्व में, सांसदों ने लिखा है कि यूक्रेन में सहायता वितरण के लिए मानवीय गलियारों की गारंटी के लिए रूस और यूक्रेन के बीच पिछले समझौते अब तक सबसे कठिन हिट क्षेत्रों में सहायता वितरित करने में अविश्वसनीय और असंगत साबित हुए हैं। देश की, विशेष रूप से रूसी गोलाबारी सड़कों को नष्ट करने और परिवहन मार्गों को खतरे में डालने के लिए जारी है।

सांसदों ने बाइडेन से आग्रह किया कि वे अमेरिका द्वारा आयोजित और समर्थित तत्काल आवश्यक गैर-सैन्य आपूर्ति के मानवीय एयरलिफ्ट पर विचार करें। उन्होंने कहा, "जवाब में, रूस को या तो मानवीय सहायता के वितरण का समर्थन करने के लिए सहमत होने के लिए या युद्धग्रस्त देश में भोजन और पानी ले जाने वाले विमानों को नीचे गिराने की धमकी देने के लिए मजबूर किया जाएगा, जो रूस को विश्व स्तर पर अलग-थलग कर देगा और मजबूत अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई को प्रेरित करेगा।"

उन्होंने कहा, "इस प्रस्ताव में जोखिम है कि यूक्रेन के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाले विमानों को मार गिराया जा सकता है। इसलिए, हम आपके प्रशासन से ब्राजील, भारत, मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात सहित इन उड़ानों के लिए पायलटों की भर्ती के लिए गैर-खतरे के रूप में देखे जाने वाले देशों तक तुरंत पहुंचने का आग्रह करते हैं। ”

सांसदों ने लिखा, "मानवीय मिशनों के लिए यूक्रेन में रूस के लिए गैर-शत्रुतापूर्ण के रूप में देखे जाने वाले देशों से उड़ानें राष्ट्रपति (व्लादिमीर) पुतिन के लिए उन्हें दुश्मन के लड़ाकों के रूप में घोषित करना मुश्किल बनाती हैं और रूसी सेना को उन्हें लक्षित करने से बचने के लिए सख्त कदम उठाने के लिए प्रेरित करती हैं।"

पत्र में, सांसदों ने बाइडेन से संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लीना थॉमस-ग्रीनफील्ड को यूक्रेन में विस्तारित अंतरराष्ट्रीय मानवीय एयरलिफ्ट के लिए संयुक्त राष्ट्र में समर्थन बनाने का निर्देश देने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, "यह बुनियादी आपूर्ति के लिए यूक्रेनियन से तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए हवाई मार्ग से एक निरंतर मानवीय सहायता गलियारा सुनिश्चित करेगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad