Advertisement

कौन होगा ब्रिटेन का नया PM; मतदान संपन्न, ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच है मुकाबला

बोरिस जॉनसन को कंजरवेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में बदलने की दौड़ शुक्रवार...
कौन होगा ब्रिटेन का नया PM; मतदान संपन्न, ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच है मुकाबला

बोरिस जॉनसन को कंजरवेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में बदलने की दौड़ शुक्रवार शाम को समाप्त हो गई, टोरी सदस्यों के लिए भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक या विदेश सचिव लिज़ ट्रस के बीच अपनी पसंद को पंजीकृत करने की समय सीमा समाप्त हो गई। अगस्त की शुरुआत में मतदान शुरू होने के बाद से डाले जा रहे ऑनलाइन और डाक मतपत्रों के विजेता की घोषणा सोमवार को की जाएगी, जिसमें नए नेता महारानी के बाल्मोरल कैसल के ग्रीष्मकालीन निवास पर दर्शकों के लिए स्कॉटलैंड जाएंगे। या तो सुनक या ट्रस बुधवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में अपने पहले प्रधान मंत्री के प्रश्नों को संबोधित करेंगे।

सुनक, 42, और ट्रस, 47, अनुमानित 160,000 टोरी मतदाताओं के वोटों पर जीत हासिल करने के लिए पिछले एक महीने में ब्रिटेन के ऊपर और नीचे एक दर्जन से अधिक चुनाव लड़ चुके हैं। जहां ऋषि सुनक ने बढ़ती महंगाई को काबू में करने पर अपने अभियान को फोकस किया, वहीं लिज ट्रस की ओर से टैक्स में कटौती किए जाने का भरोसा दिया गया है। कुल मिलाकर देखा जाए तो दोनों दावेदारों की ओर से ब्रिटिश जनता को जीवन यापन में सहूलियतें देने के वादे किए गए हैं। बहसों में इन्‍हीं मुद्दों पर फोकस किया गया। दोनों नेताओं ने बुधवार रात को लंदन में अपने अंतिम कार्यक्रम को संबोधित किया और कई वादों को दोहराया।

सत्यनिष्ठा और नैतिकता के बारे में एक सवाल के जवाब में सुनक ने कहा, "मैंने अभियान के केंद्र में विश्वास बहाल किया है।" जबकि वह पहले दौर के मतदान में नेतृत्व प्रतियोगिता में स्पष्ट रूप से आगे थे - जब टोरी के सांसदों ने प्रतियोगिता में दो फाइनलिस्ट का चयन करने के लिए मतदान किया, तो भारतीय मूल के वित्त मंत्री टोरी के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में बैकफुट पर रहे हैं। जिन सदस्यों का इस चुनाव में वोट है।

निवर्तमान प्रधान मंत्री जॉनसन के प्रति भयंकर निष्ठा को ट्रस के बहुमत के चुनाव में एक प्रमुख प्रेरक कारक के रूप में उद्धृत किया जा रहा है, जो उन मंत्रियों में से नहीं थे जिन्होंने जॉनसन के 10 डाउनिंग स्ट्रीट से जबरन बाहर निकलने से पहले के दिनों में इस्तीफा दे दिया था।

ट्रस के कर-कटौती वादों के प्रति कंजर्वेटिव पार्टी के आकर्षण के पक्ष में एक कट्टर कम कर, जॉनसन को सफल करने के लिए सबसे आगे रहने वाले के रूप में उनके पीछे अन्य महत्वपूर्ण कारक है। हालाँकि, सुनक के समर्थक जून 2016 से ब्रेक्सिट जनमत संग्रह के परिणाम को दोहराने की उम्मीद कर रहे होंगे, जब ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ (ईयू) छोड़ने के पक्ष में मतदान किया और पूर्व-जनमत संग्रह सर्वेक्षणों द्वारा अधिकांश पूर्वानुमानों को भ्रमित कर दिया।

2019 का आम चुनाव, जिसने बोरिस जॉनसन को प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में लाया, कई पोल पंडितों के पूर्वानुमानों के खिलाफ भी था, जो कम निश्चित परिणाम और टोरीज़ के खिलाफ जाने वाले सत्ता-विरोधी कारक की भविष्यवाणी कर रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad