Advertisement

कनाडा की संसद में बोले जेलेंस्की; अब तक 97 बच्चों की मौत हुई, भावनात्मक भाषण में जस्टिन टुडो से मदद की अपील

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की कनाडा की संसद को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन में युद्ध...
कनाडा की संसद में बोले जेलेंस्की; अब तक 97 बच्चों की मौत हुई, भावनात्मक भाषण में जस्टिन टुडो से मदद की अपील

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की कनाडा की संसद को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन में युद्ध की शुरुआत होने के बाद से अब तक 97 बच्चों की मौत हो चुकी है। ज़ेलेंस्की ने मंगलवार को कनाडाई लोगों से अपने समुदायों में बम गिरने की कल्पना करने के लिए कहा क्योंकि उन्होंने कनाडा की संसद और सरकार से रूस पर अधिक से अधिक आर्थिक और सैन्य दबाव डालने का आग्रह किया।

ज़ेलेंस्की ने प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और सांसदों से यूक्रेन पर नो-फ्लाई ज़ोन बनाने के लिए मदद मांगी। उन्होंने कहा, "जस्टिन, क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि आप और आपके बच्चे इन सभी गंभीर विस्फोटों को सुन रहे हैं, हवाई अड्डे पर बमबारी, ओटावा हवाई अड्डे पर बमबारी?" ज़ेलेंस्की ने कहा। "क्रूज़ मिसाइलें गिर रही हैं और आपके बच्चे आपसे पूछ रहे हैं कि क्या हुआ?"

यूक्रेन से भरे हाउस ऑफ कॉमन्स चैंबर में वीडियो के जरिए बोलते हुए ज़ेलेंस्की ने कहा कि उनके देश पर रूसी युद्ध यूक्रेन को खत्म करने और उसके लोगों को अपने अधीन करने के लिए बनाया गया है। "प्रिय जस्टिन, प्रिय अतिथि। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि हर दिन आपको महिलाओं और बच्चों सहित हताहतों की संख्या के बारे में ज्ञापन मिलते हैं?” उसने कहा। "आपने बम विस्फोटों के बारे में सुना। वर्तमान में हमारे 97 बच्चे हैं जो इस युद्ध के दौरान मारे गए।"

ज़ेलेंस्की ने ब्रिटिश युद्धकालीन नेता विंस्टन चर्चिल को उकसाया क्योंकि उन्होंने पिछले हफ्ते यू.के. संसद को बताया था कि उनका देश यूक्रेन के शहरों में रूस के आक्रमण से अंत तक लड़ेगा। ज़ेलेंस्की को बुधवार को यूएस हाउस और सीनेट के सदस्यों से भी बात करनी थी, एक ऐसा कार्यक्रम जिसे जनता के लिए लाइवस्ट्रीम किया जाएगा।

कनाडा के सांसदों ने उनके बोलने से पहले ही उन्हें दो स्टैंडिंग ओवेशन दिए। "क्या आप सोच सकते हैं कि अगर टोरंटो में प्रसिद्ध सीएन टॉवर रूसी बमों से मारा गया था?" उसने कहा। "यह हमारी वास्तविकता है।" हरे रंग की सैन्य टी-शर्ट और स्वेटर पहने ज़ेलेंस्की के वीडियो को कनाडा की संसद में बड़े पर्दे पर पेश किया गया था। उन्होंने कनाडा को उसके मानवीय और सैन्य समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और देश को एक दृढ़ सहयोगी कहा। उन्होंने कहा, "कृपया आकाश को बंद करें, हवाई क्षेत्र को बंद करें," “कृपया बमबारी बंद करो। जब तक आप ऐसा नहीं कर लेते, तब तक हमारे शहरों पर और कितनी क्रूज मिसाइलें गिरानी होंगी?"

ज़ेलेंस्की ने कहा कि सहयोगी अपनी गहरी चिंता व्यक्त कर रहे हैं, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। "जब हम अपने भागीदारों से बात करते हैं, तो वे कहते हैं कि कृपया रुको, थोड़ी देर रुको।"  ट्रूडो ने कहा कि ज़ेलेंस्की दुनिया भर के लोकतंत्रों और लोकतांत्रिक नेताओं को अधिक साहसी और एकजुट होने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।  ट्रूडो ने ज़ेलेंस्की से कहा, "दुनिया भर के लोकतंत्र भाग्यशाली हैं कि आप उनके चैंपियन हैं।" "आपका साहस और आपके लोगों का साहस हम सभी को प्रेरित करता है।"

इस बीच, रूसी दूतावास की वेबसाइट ने कहा कि ट्रूडो, विदेश मंत्री मेलानी जोली और रक्षा मंत्री अनीता आनंद उन कई कनाडाई लोगों में शामिल हैं जिन्हें रूस से प्रतिबंधित किया गया है। कनाडा ने अपने हिस्से के लिए, 15 और रूसियों पर नए प्रतिबंधों की घोषणा की। कनाडा ने यूक्रेन को हथियार भी मुहैया कराए हैं। कनाडा यूक्रेनी मूल के 1.4 मिलियन कनाडाई लोगों का घर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad