Advertisement

दुनिया भर में कोरोना से मरने वालों की संख्या ढाई लाख के पार, अमेरिका में अब तक 68,900 की मौत

दुनिया भर में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 2.51 लाख पार कर चुका है। कोरोना वायरस के कारण...
दुनिया भर में कोरोना से मरने वालों की संख्या ढाई लाख के पार, अमेरिका में अब तक 68,900 की मौत

दुनिया भर में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 2.51 लाख पार कर चुका है। कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं। यहां 11.80 लाख लोग इससे संक्रमित हैं जबकि 68,920 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका के बाद कोरोना संक्रमितों की सबसे अधिक संख्या स्पेन में है, जहां 2.18 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। वहीं अमेरिका का कहना है कि कोरोना संबंधित राहत पैकेज के कारण उसका बजट बढ़ गया है और उसे दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड 30 खरब डॉलर कर्ज़ लेना होगा।

अमेरिका में सबसे ज्यादा मौतें

दुनिया भर में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में हैं। यहाँ 11.80 लाख से ज्यादा लोगों में कोरोना संक्रमण की अब तक पुष्टि हो चुकी है और 68,900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी है कि मरने वालों की संख्या एक लाख के करीब पहुँच सकती है। यहां कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें न्यूयॉर्क में हुई हैं।

तुर्की में जल्द मिल सकती है पाबंदियों में छूट

राष्ट्रपति रिचैप तैय्यप अर्दोआन ने तुर्की में मध्य मई तक लॉकडाउन की पाबंदियों में छूट देने की बात कही है। इसके अंतर्गत कुछ दुकानों, हेयर सैलून और मार्केटिंग सेंटर 11 मई को खोले जाएंगे। वहीं, युनिवर्सिटीज़ 15 जून तक बंद रहेंगी। 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को 10 मई के बाद कुछ घंटों के लिए ‘पैदल कुछ दूर तक’ चहल-कदमी करने की अनुमति होगी। बच्चों के ऊपर भी यही नियम लागू होगा। तुर्की के 31 शहरों में पिछले कुछ हफ्तों से कर्फ़्यू लगा हुआ है।

ब्रिटेन में 70 से अधिक उम्र वालों के लिए खास ध्यान रखने की बात

ब्रिटेन के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि यह देखना बिल्कुल तर्कसंगत होगा कि अगले चरण में अलग-अलग आयु समूह के लोगों के ऊपर पाबंदियों का असर क्या हो सकता है।  प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के प्रवक्ता ने ध्यान दिलाया कि पहले से ही सत्तर साल के उम्र के अधिक लोगों के लिए खास ध्यान रखने की बात कही गई है और साथ में ही उन्हें कम से कम लोगों के संपर्क में रहने को कहा गया है। इस आयु समूह के लोगों के ऊपर सबसे ज्यादा जोखिम है।

फ्रांस में 11 मई से पाबंदियों में छूट

फ्रांस 11 मई से अपने यहाँ पाबंदियों में छूट देने जा रहा है लेकिन धार्मिक जलसों पर 2 जून तक प्रतिबंध रहेगा, लेकिन यदि लॉकडाउन में मिली छूट के नतीजे के फलस्वरूप संक्रमण के मामलों में अधिक वृद्धि नहीं होती है तो फ्रांस इस समय सीमा से पहले ही धार्मिक आयोजनों में भी छूट दे सकता है।

ऑस्ट्रिया में रिकॉर्ड बेरोजगारी दर

ऑस्ट्रिया की समाचार एजेंसी एएनए की रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रिया में अप्रैल के महीने में रिकॉर्ड बेरोजगारी दर दर्ज की गई है। आकड़ों के मुताबिक 5,71,477 लोग यहाँ बेरोजगार हुए हैं जो आबादी का 12.8 फीसदी है। यह पिछले साल के इस महीने की तुलना में 2,10,000 ज्यादा है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार ऑस्ट्रिया में अब तक 15,621 कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं और वहीं 600 लोगों की मौत हो चुकी है। यहाँ अप्रैल के मध्य से पाबंदियों में छूट देते हुए कुछ दुकानों को खोलने की इजाज़त दी गई थी।

अमेरिका को लेना होगा 30 खरब डॉलर का कर्ज

अमेरिका का कहना है कि कोरोनो संबंधित राहत पैकेज के कारण उसका बजट काफी बढ़ गया है और उसे दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड 30 खरब डॉलर का कर्ज़ लेना होगा। इससे पहले किसी तिमाही में लिए गए पैसे के मुक़ाबले ये पांच गुना अधिक है। इससे पहले सबसे अधिक कर्ज़ की ज़रूरत 2008 में आए वित्तीय संकट के दौरान हुई थी। इसके साथ ही अमेरिकी सरकार का ऋण 250 खरब तक पहुंच गया है।  साल 2019 में अमेरिका ने 12.8 खरब डॉलर का कर्ज़ लिया था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad