Advertisement

अमेरिकी मीडिया का दावा- ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन मारा गया

अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवादी संगठन अलकायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन के मारे...
अमेरिकी मीडिया का दावा- ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन मारा गया

अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवादी संगठन अलकायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन के मारे जाने की खबर है। हमजा की मौत को लेकर अमेरिकी मीडिया ने अमेरिकी अधिकारियों का हवाला दिया है। हालांकि अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि हमजा की मौत में अमेरिका का हाथ है या नहीं। अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने अभी यह नहीं बताया है कि हमला की मौत कहां पर हुई। उधर, राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने भी बुधवार को इस खबर पर कोई टिप्‍पणी करने से मना कर दिया।

एनबीसी न्यूज ने कहा कि तीन अमेरिकी अधिकारियों ने पुष्टि की थी कि उन्हें हमजा बिन लादेन की मौत की जानकारी थी, लेकिन उसने जगह या तारीख का कोई ब्योरा नहीं दिया।

अमेरिका ने रखा था 10 लाख डॉलर का इनाम

अमेरिका ने हमजा का पता बताने वाले को 10 लाख डॉलर पुरस्‍कार देने की घोषणा की थी। अमेरिका ने कहा था कि हमजा अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए उस पर हमले की साजिश रच रहा है। इसी को देखते हुए इतने बड़े पुरस्‍कार का ऐलान किया गया है। अमेरिका ओसामा के बेटे हमजा बिन-लादेन को आतंकवाद के ऊभरते हुए चेहरे के रूप में देखता था। 'जिहाद के युवराज' के नाम से जाने जाने वाले हमजा के ठिकाने का काफी दिनों से कोई अता-पता नहीं था।

वहीं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने हमजा बिन लादेन का नाम अपनी प्रतिबंध सूची में डाल दिया था।

वर्षों से अंदाजा लगाया जा रहा था कि हमजा पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सीरिया में रह रहा है या फिर ईरान में नजरबंद है। हालांकि अब उसके मारे जाने की सूचना आई है। अमेरिका की इस घोषणा के बाद सऊदी अरब ने हमजा बिन लादेन की नागरिकता रद्द कर दी थी।

पिता की मौत का बदला लेने की फिराक में था हमजा

अल-कायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन ने पिछले दिनों शादी कर ली थी। हमजा ने यह शादी किसी और से नहीं बल्कि 9/11 आतंकी हमले के लिए विमान हाइजैक करने वाले मोहम्मद अता की बेटी से की थी। ओसामा के परिवार ने भी इसकी पुष्टि की थी। हमजा को अब अल-कायदा में काफी ऊंचा पद मिल गया था और वह अपने पिता की मौत का बदला लेने की फिराक में था। हमजा बिन लादेन ओसामा की उन तीन जिंदा बची तीन बीवियों में से एक का बेटा है, जो अमेरिकी अटैक के वक्त उसके साथ ऐबटाबाद में रह रही थीं।

अंतिम बार 2018 में अलकायदा की प्रेस विज्ञप्ति में आया था नाम

खबरों के अनुसार, हमजा की पत्नी मिस्र की नागरिक है। ओसामा बिन लादेन के मरने के बाद से उसकी पत्नियां और बच्चे सऊदी अरब लौट गए थे जहां उन्हें पूर्व शहजादे मोहम्मद बिन नायेफ ने शरण दी थी। ओसामा की पत्नियों और उसके बच्चों ने लगातार लादेन की मां आलिया घानेम से संपर्क बनाए रखा। हमजा का नाम अंतिम बार वर्ष 2018 में अलकायदा की ओर जारी प्रेस विज्ञप्ति में आया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad