Advertisement

पीएम मोदी ने जापानी अखबार में लिखा लेख, कहा- हम एक स्थिर और सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रमुख स्तंभ हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक प्रमुख जापानी भाषा के समाचार पत्र में प्रकाशित एक ऑप-एड में...
पीएम मोदी ने जापानी अखबार में लिखा लेख, कहा- हम एक स्थिर और सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रमुख स्तंभ हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक प्रमुख जापानी भाषा के समाचार पत्र में प्रकाशित एक ऑप-एड में कहा कि भारत और जापान एक स्थिर और सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रमुख स्तंभ हैं और उनकी साझेदारी शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए है। पीएम मोदी ने खुद ट्वीट करके बताया कि उन्होंने भारत और जापान के बीच जीवंत संबंधों पर एक ऑप-एड लिखा है। प्रधानमंत्री मोदी क्वाड नेताओं के एक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर जापान में हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘हमारी शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए ये एक साझेदारी है। मैं हमारी विशेष मित्रता की यात्रा को आगे बढ़ाता हूं, जिसने 70 गौरवशाली वर्ष पूरे कर लिए हैं।’

मोदी ने कहा कि कोविड के बाद की दुनिया में भारत-जापान सहयोग महत्वपूर्ण है।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, “हमारे देश लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं। साथ में, हम एक स्थिर और सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रमुख स्तंभ हैं। मुझे इस बात की भी उतनी ही खुशी है कि हम विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर भी मिलकर काम कर रहे हैं।"

मोदी ने कहा,"गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मेरे दिनों से ही मुझे जापानी लोगों के साथ नियमित रूप से बातचीत करने का अवसर मिला है।"

उन्होंने कहा कि जापान की विकासात्मक प्रगति हमेशा सराहनीय रही है, उन्होंने कहा कि जापान बुनियादी ढांचे, प्रौद्योगिकी, नवाचार, स्टार्ट-अप आदि सहित प्रमुख क्षेत्रों में भारत के साथ साझेदारी कर रहा है।

ऑप-एड सोमवार को योमिउरी शिंबुन अखबार में प्रकाशित हुआ।

प्रधानमंत्री मोदी अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर टोक्यो का दौरा कर रहे हैं।

वह क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे जिसका उद्देश्य प्रभावशाली समूह के सदस्य देशों के बीच सहयोग को और मजबूत करना और रणनीतिक इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में विकास पर चर्चा करना है।

मोदी के अलावा, 24 मई को टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस शामिल होंगे।

क्वाड या चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

शिखर सम्मेलन से इतर मोदी बिडेन, किशिदा और अल्बानी के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

उन्होंने मार्च 2022 में 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए किशिदा की मेजबानी की थी।

उन्होंने कहा कि भारत और जापान के बीच आर्थिक सहयोग उनकी विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

मोदी ने यह भी कहा कि वह ऑस्ट्रेलिया के नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री अल्बानी के साथ एक द्विपक्षीय बैठक की उम्मीद कर रहे हैं, जिसके दौरान व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत दोनों देशों के बीच बहुआयामी सहयोग और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

यह उल्लेख करते हुए कि जापान में लगभग 40,000 भारतीय प्रवासी हैं, जो जापान के साथ भारत के संबंधों में एक महत्वपूर्ण लंगर हैं, मोदी ने कहा कि वह उनके साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad