Advertisement

केवल युद्धविराम से ही बंधकों की रिहाई संभव है: हमास

हमास के एक अधिकारी ने कहा कि ‘‘आक्रामकता का आंशिक या अस्थायी समापन’’ बंधकों को मुक्त करने के लिए...
केवल युद्धविराम से ही बंधकों की रिहाई संभव है: हमास

हमास के एक अधिकारी ने कहा कि ‘‘आक्रामकता का आंशिक या अस्थायी समापन’’ बंधकों को मुक्त करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, केवल युद्ध विराम से ही बंधकों की रिहाई संभव है। इस बीच, इजराइल ने गाजा में अपने हमले तेज करते हुए कहा है कि उनका लक्ष्य हमास की कैद से सभी 100 बंधकों को मुक्त कराना है।

इजराइल-हमास युद्ध की वजह से पहले ही गाजा की 23 लाख आबादी का 85 फीसदी हिस्सा विस्थापित हो चुका है, जिससे क्षेत्र का उत्तरी इलाका वीरान हो गया है। इजराइल के हवाई और जमीनी हमले बढ़ने के कारण दक्षिण में भी विस्थापन का खतरा बढ़ गया है।

हमास द्वारा शासित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शहरों, कस्बों और शरणार्थी शिविरों पर इजराइल की बमबारी के दौरान बृहस्पतिवार को दर्जनों लोग मारे गए। मंत्रालय के मुताबिक, अब तक 20,000 से अधिक फलस्तीनी नागरिक मारे गये हैं जिनमें दो तिहाई बच्चे और महिलाएं हैं।

चरमपंथी समूह को खत्म करने की इजराइल की प्रतिज्ञा के बावजूद हमास ने कड़ा प्रतिरोध किया है। हमास ने सात अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल पर हमला कर दिया था, जिसमें करीब 1200 लोगों की मौत हो गई। इसमें ज्यादातर आम नागरिक हैं। इसके अलावा हमास ने 240 लोगों को बंधक भी बना लिया था।

इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने बृहस्पतिवार को अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ युद्ध के अगले कदम को लेकर चर्चा की। इस दौरान ऑस्टिन ने “गाजा के नागरिकों की रक्षा करने और मानवीय सहायता में तेजी लाने के महत्व” पर जोर दिया।

यह वार्ता उस वक्त हुई है, जब इजराइली गांव किबुत्ज ने एक अमेरिकी-कनाडाई-इजराइली महिला की मौत की घोषणा की। माना जाता है कि महिला को बंधक बना लिया गया था। उसके पति को हाल ही में मृत घोषित किया गया था।

किबुत्ज इजराइल का एक गांव है जहां किबुत्ज समुदाय के लोग रहते हैं। जूडिथ विंस्टीन नामक महिला की मौत की घोषणा उनके पति गैड हाग्गई को मृत घोषित किए जाने के कुछ दिनों बाद की गई। सात अक्टूबर की सुबह 70 वर्षीय विंस्टीन और 73 वर्षीय हाग्गई, किबुत्ज नीर ओज में सुबह की सैर कर रहे थे। उसी वक्त हमास के चरमपंथियों ने सीमा पार से इजराइल में प्रवेश कर लगभग 1200 लोगों की हत्या कर दी और 240 अन्य का अपहरण कर लिया था।

किबुत्ज गांव के एक इजराइली अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसे पता चला कि सात अक्टूबर को विंस्टीन की भी हत्या कर दी गई थी और उसका शव गाजा में रखा गया था। इस दंपती के चार बच्चे हैं।

बृहस्पतिवार को गाजा में इजराइली हमलों में दर्जनों फलस्तीनी मारे गए। जैसे-जैसे गाजा के साथ युद्ध बढ़ता जा रहा है, लेबनान के साथ इजराइल की अस्थिर सीमा पर भी तनाव बढ़ रहा है। युद्ध में घायल इजराइली सैनिकों की भी संख्या बढ़ रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad