Advertisement

रूस-यूक्रेन युद्ध: बाइडेन ने पुतिन पर लगाया 'नरसंहार' का आरोप, कहा- यूक्रेन का 'सफाया' करना चाहता है रूस

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को यूक्रेन में रूस के युद्ध को "नरसंहार" करार दिया। वहीं...
रूस-यूक्रेन युद्ध: बाइडेन ने पुतिन पर लगाया 'नरसंहार' का आरोप, कहा- यूक्रेन का 'सफाया' करना चाहता है रूस

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को यूक्रेन में रूस के युद्ध को "नरसंहार" करार दिया। वहीं राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर "यूक्रेनी होने के विचार को मिटा देने" का प्रयास करने का आरोप लगाया।

उन्होंने वाशिंगटन लौटने के लिए एयर फ़ोर्स वन में सवार होने से कुछ समय पहले आयोवा में संवाददाताओं से कहा, "हाँ, मैंने इसे नरसंहार कहा।"

मेनलो, आयोवा में पहले के एक कार्यक्रम में युद्ध के परिणामस्वरूप ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि की चर्चा करते हुए बाइडेन ने निहित किया था कि उन्हें लगा कि पुतिन यूक्रेन के खिलाफ नरसंहार कर रहे हैं, हालांकि उन्होंने कोई विवरण नहीं दिया। बाइडेन के सार्वजनिक मूल्यांकन के बाद न तो उन्होंने और न ही उनके प्रशासन ने रूस के लिए नए परिणामों या यूक्रेन को सहायता की घोषणा की।


बाइडेन की टिप्पणियों ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमीर ज़ेलेंस्की की प्रशंसा की, जिन्होंने पश्चिमी नेताओं को अपने देश पर रूस के आक्रमण का वर्णन करने के लिए इस शब्द का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया था।

उन्होंने ट्वीट किया, "एक सच्चे नेता @POTUS के सच्चे शब्द," "बुराई के लिए खड़े होने के लिए चीजों को उनके नाम से पुकारना आवश्यक है। हम अब तक प्रदान की गई अमेरिकी सहायता के लिए आभारी हैं और रूसी अत्याचारों को रोकने के लिए हमें तत्काल और अधिक भारी हथियारों की आवश्यकता है।"

बाइडेन ने कहा कि यह तय करना वकीलों पर निर्भर करेगा कि क्या रूस का आचरण नरसंहार के अंतरराष्ट्रीय मानक को पूरा करता है, जैसा कि यूक्रेनी अधिकारियों ने दावा किया है, लेकिन कहा कि "यह निश्चित रूप से मुझे ऐसा लगता है।"

उन्होंने कहा, "रूसियों ने यूक्रेन में जो भयानक चीजें की हैं, उसके बारे में और अधिक सबूत सचमुच सामने आ रहे हैं, और हम केवल तबाही के बारे में अधिक से अधिक जानने जा रहे हैं और वकीलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह तय करने दें कि यह योग्य है या नहीं।"

पिछले हफ्ते ही बाइडेन को विश्वास नहीं हुआ था कि रूस की कार्रवाई नरसंहार की है, बस उन्होंने इसे "युद्ध अपराध" बताया था।

पिछले महीने यूरोप की यात्रा के दौरान बाइडेन को मॉस्को में सत्ता परिवर्तन का समर्थन करने वाले नौ शब्दों के बयान के लिए विवाद का सामना करना पड़ा, जो एक अन्य परमाणु-सशस्त्र देश के साथ सीधे टकराव की ओर एक नाटकीय बदलाव का प्रतिनिधित्व करता। उन्होंने कहा, "भगवान के लिए, यह आदमी सत्ता में नहीं रह सकता।"

उन्होंने कुछ दिनों बाद टिप्पणियों को स्पष्ट करते हुए कहा: "मैं इस व्यक्ति के प्रति जो नैतिक आक्रोश महसूस कर रहा था, मैं उसे व्यक्त कर रहा था। मैं नीति में बदलाव की बात नहीं कर रहा था।”

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad