Advertisement

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लेने पीएम मोदी दावोस रवाना, जानिए पांच अहम बातें

सोमवार से दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक शुरू होगी। बैठक में प्रधानमंत्री...
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लेने पीएम मोदी दावोस रवाना, जानिए पांच अहम बातें

सोमवार से दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक शुरू होगी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। समिट में मोदी मंगलवार को ओपनिंग स्पीच देंगे। इसे लेकर मोदी ने कई ट्वीट किए हैं। उन्होंने कहा कि ‘‘दावोस में मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ भारत के भविष्य के संबंधों के बारे में अपनी राय रखूंगा।’’

उन्होंने कहा कि उन्हें वहां स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बेरसेट तथा स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन के साथ द्विपक्षीय बैठक का इंतजार है।

कुछ अहम बातें...

1- डब्ल्यूईएफ पांच दिन चलेगा। इसे स्विट्जरलैंड के स्कीइंग रिजॉर्ट में आयोजित किया गया है। डब्ल्यूईएफ में इस बार सबसे ज्यादा 130 देश भाग ले रहे हैं।

 

2-विश्व आर्थिक मंच की 48वीं बैठक में व्यापार, राजनीति, कला, शिक्षा और नागरिक समाज से जुड़ी 3,000 से अधिक शख्सियतें हिस्सा लेंगी। भारत की ओर से 130 से ज्यादा प्रतिभागी शामिल होंगे।

 

3-  20 साल में मोदी ऐसे पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जो इस समिट में शिरकत करने जा रहे हैं। 1997 में एचडी. देवेगौड़ा पीएम थे। तब वो दावोस समिट में शामिल हुए थे।

 

4- इस दौरान बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, ऑस्ट्रेलियाई अभिनेत्री केट ब्लेन्चेट और संगीतकार एल्टन जॉन का सम्मान किया जाएगा।

 

5- बैठक में भाग लेने वालो में जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल, अटली के प्रधानमंत्री पाउलो गेटिलोअली, फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रोन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे तथा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडेव शामिल होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad