Advertisement

रूस ने पोलैंड और बुल्गारिया को रोकी गैस सप्लाई, जानें अहम बातें

रूस और यूक्रेन युद्ध का असर अब दूसरे देशों पर भी पड़ने लगा है। रूस ने दबाव बनाने के लिए पोलैंड और...
रूस ने पोलैंड और बुल्गारिया को रोकी गैस सप्लाई, जानें अहम बातें

रूस और यूक्रेन युद्ध का असर अब दूसरे देशों पर भी पड़ने लगा है। रूस ने दबाव बनाने के लिए पोलैंड और बुल्गारिया को आज (बुधवार) से गैस सप्लाई रोकने का ऐलान कर दिया है। उसने यह कदम दोनों देशों द्वारा रूबल में व्यापार नहीं करने के निर्णय के बाद उठाया है।

पोलिश अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि पोलैंड ने रूसी रूबल में अपनी आपूर्ति के लिए भुगतान करने की मांग से इनकार करने के बाद रूस बुधवार सुबह से पोलैंड में प्राकृतिक गैस वितरण को निलंबित कर रहा है।

पोलैंड की राज्य गैस कंपनी, पीजीएनआईजी ने कहा कि रूसी गैस दिग्गज गज़प्रोम द्वारा अधिसूचित किया गया था कि यमल-यूरोप पाइपलाइन के माध्यम से डिलीवरी बुधवार को बंद हो जाएगी।

जलवायु मंत्री अन्ना मोस्कवा ने जोर देकर कहा कि पोलैंड रूसी ऊर्जा स्रोतों पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए वर्षों तक काम करने के बाद ऐसी स्थिति के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि जब रूसी गैस की बात आती है तो देश कुछ समय के लिए प्रभावी रूप से स्वतंत्र रहा है।

मास्को ने ट्वीट किया, "पोलिश घरों में गैस की कमी नहीं होगी।"

मंत्री ने एक संवाददाता सम्मेलन में उस संदेश को दोहराया, "उपयुक्त विविधीकरण रणनीतियाँ जो हमने पेश की हैं, हमें इस स्थिति में सुरक्षित पक्ष महसूस करने की अनुमति देती हैं।"

यमल पाइपलाइन बेलारूस के माध्यम से रूस से पोलैंड और जर्मनी तक प्राकृतिक गैस पहुंचाती है। पोलैंड को सालाना लगभग 9 बिलियन क्यूबिक मीटर रूसी गैस मिल रही है।

यूरोपियन नेटवर्क ऑफ ट्रांसमिशन सिस्टम ऑपरेटर्स फॉर गैस की वेबसाइट पर प्रकाशित फ्लो चार्ट्स ने पूर्वी पोलैंड के एक शहर कोंडराटकी और बेलारूस के वैसोकेय में प्रवेश बिंदुओं पर गैस प्रवाह की भारी बूंदों को दिखाया।

रूसी समाचार एजेंसी टैस ने गज़प्रोम का हवाला देते हुए कहा कि पोलैंड को एक नई प्रक्रिया के तहत अपनी गैस आपूर्ति के लिए भुगतान करना होगा, लेकिन रूसी कंपनी ने गैस आपूर्ति के निलंबन की पुष्टि नहीं की।

पोलैंड 1990 के दशक से रूसी ऊर्जा से खुद को दूर करने के लिए काम कर रहा है और इस साल रूसी गैस पर अपनी निर्भरता को समाप्त करने की उम्मीद है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad