Advertisement

यूक्रेन-रूस युद्ध: मारियुपोल मेयर का चौंकाने वाला बयान, कहा- रूसी हमले में शहर में मृतकों का आंकड़ा हो सकता है 20 हजार के पार

रूस और यूक्रेन के बीच करीब छह हफ्तों से युद्ध जारी है। बीता कुछ वक्त यूक्रेन के लिए किसी बुरे सपने से कम...
यूक्रेन-रूस युद्ध: मारियुपोल मेयर का चौंकाने वाला बयान, कहा- रूसी हमले में शहर में मृतकों का आंकड़ा हो सकता है 20 हजार के पार

रूस और यूक्रेन के बीच करीब छह हफ्तों से युद्ध जारी है। बीता कुछ वक्त यूक्रेन के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहे हैं। उसके कई शहर पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं। मारियुपोल सबसे ज्यादा तबाही झेलने वाले शहरों की फेहरिस्त में शामिल है। इस शहर के मेयर वादिम बॉयचेंको का कहना है कि रूसी हमले की वजह से 10 हजार से ज्यादा नागरिकों की मौत हुई है। यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल के मेयर ने दावा किया है कि रूसी हमलों में 10,000 से अधिक आम लोगों ने अपनी जान गवां दी है। उन्होंने कहा कि रूसी बलों द्वारा शहर के घेराव के दौरान किए गए हमलों से 10,000 से अधिक आम लोगों की जान चली गई।

मेयर वी. बॉयशेंको ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ से बातचीत के दौरान कहा कि रूसी हमले के कारण मारियुपोल में मृतक संख्या बढ़कर 20,000 के पार जा सकती है क्योंकि सड़कों पर कफन से ढकी लाशें देखी जा सकती हैं। मेयर ने यह भी दावा किया कि रूसी बल शवों को ठिकाने लगाने के लिए अपने साथ कुछ उपकरण भी लाए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि रूसी बल कई शवों को एक विशाल शॉपिंग केन्द्र ले गए और उन्हें आग के हवाले कर दिया गया।

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने आशंका जताते हुए कहा है कि रूस यूक्रेन में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से रूस के खिलाफ और कड़े प्रतिबंध लगाने का आह्वान भी किया है। सोमवार को ऐसी अपुष्ट खबरें थीं कि मारियुपोल के दक्षिणी यूक्रेनी बंदरगाह को घेरने में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया गया था। जेलेंस्की ने इन खबरों को लेकर चिंता जताई और कहा कि हम इसे बेहद ही गंभीरता से लेते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad