Advertisement

रूस यूक्रेन युद्ध: यूक्रेन के स्कूल में बम विस्फोट में 60 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका, जाने अहम बातें

यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि रविवार को एक रूसी बम के हमले में एक स्कूल को आश्रय के रूप में इस्तेमाल...
रूस यूक्रेन युद्ध: यूक्रेन के स्कूल में बम विस्फोट में 60 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका, जाने अहम बातें

यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि रविवार को एक रूसी बम के हमले में एक स्कूल को आश्रय के रूप में इस्तेमाल कर रहे 60 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है, जबकि मॉस्को की सेना ने शहर पर कब्जा करने के लिए एक स्पष्ट दौड़ में मारियुपोल के स्टील प्लांट के अंदर रक्षकों पर हमला किया।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरस ने कहा कि वह शनिवार को पूर्वी गांव बिलोहोरिवका में कथित तौर पर स्कूल में हुए बम विस्फोट से "स्तब्ध" हैं। उन्होंने कहा कि युद्ध में "नागरिकों को सबसे अधिक कीमत चुकानी पड़ती है"।

अधिकारियों ने कहा कि करीब 90 लोग बेसमेंट में शरण लिए हुए हैं। लुहान्स्क प्रांत के गवर्नर सेरही हैदाई ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर लिखा, आपातकालीन कर्मचारियों ने दो शव पाए और 30 लोगों को बचाया, लेकिन "सबसे अधिक संभावना है कि मलबे के नीचे रहने वाले सभी 60 लोग अब मर चुके हैं।"

रूसी गोलाबारी में पास के शहर प्रिविलिया में 11 और 14 साल के दो लड़कों की भी मौत हो गई।

लुहांस्क पूर्व में औद्योगिक गढ़ डोनबास का हिस्सा है, जिस पर कब्जा करने के लिए रूस की सेना काम कर रही है।

मॉस्को ने सोमवार को एक विजय दिवस सैन्य परेड के साथ नाजी जर्मनी के 1945 के आत्मसमर्पण का जश्न मनाने के लिए तैयार किया, पश्चिमी नेताओं और मशहूर हस्तियों के एक समूह ने समर्थन के एक शो में यूक्रेन का आश्चर्यजनक दौरा किया।

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन ने यूक्रेन के अपने समकक्ष से मुलाकात की। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कीव में अपने दूतावास में अपने देश का झंडा फहराया। और U2 के बोनो ने बैंडमेट द एज के साथ, कीव मेट्रो स्टेशन में प्रदर्शन किया।

यूक्रेन में कार्यवाहक अमेरिकी राजदूत, क्रिस्टीना केविएन ने अमेरिकी दूतावास में अपनी एक तस्वीर पोस्ट की, और मास्को की सेना द्वारा कीव पर हमला करने के अपने प्रयास को छोड़ने के बाद यूक्रेन की राजधानी में अंतिम अमेरिकी वापसी की योजना का वर्णन किया और कब्जा करने पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमीर ज़ेलेंस्की और अन्य ने हाल के दिनों में चेतावनी दी थी कि रूसी हमले केवल विजय दिवस की अगुवाई में खराब होंगे, और कुछ शहरों ने कर्फ्यू की घोषणा की या लोगों को सार्वजनिक रूप से इकट्ठा होने के खिलाफ चेतावनी दी। रेड स्क्वायर पर सैनिकों को संबोधित करते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन में किसी तरह की जीत की घोषणा करना चाह सकते हैं।


संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने सीएनएन को बताया, "उनके पास कल मनाने के लिए कुछ नहीं है।"

उन्होंने कहा, "वे यूक्रेनियन को हराने में सफल नहीं हुए हैं। वे दुनिया को विभाजित करने या नाटो को विभाजित करने में सफल नहीं हुए हैं। और वे केवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को अलग-थलग करने और दुनिया भर में एक अछूत राज्य बनने में सफल रहे हैं। ”

रूसी सेना ने मारियुपोल के अपने अधिग्रहण को पूरा करने के लिए संघर्ष किया, जो काफी हद तक मलबे में तब्दील हो गया है। विशाल समुद्र तटीय स्टील मिल जहां अनुमानित 2,000 यूक्रेनी लड़ाके अपना आखिरी स्टैंड बना रहे थे, वह शहर का एकमात्र हिस्सा था जो रूसी नियंत्रण में नहीं था।

अज़ोवस्टल संयंत्र में लड़ाकों के साथ शरण लेने वाली महिलाओं, बच्चों और वृद्ध नागरिकों में से अंतिम को शनिवार को निकाल लिया गया।

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने कहा कि स्टीलवर्क्स और मारियुपोल के अन्य हिस्सों से 170 से अधिक लोगों को ले जाने वाली बसें रविवार को यूक्रेन के कब्जे वाले शहर ज़ापोरिज्जिया पहुंचीं।

स्टील मिल में यूक्रेनी रक्षकों ने रूसियों द्वारा हथियार डालने के लिए निर्धारित समय सीमा को खारिज कर दिया है।


स्टील मिल रखने वाली एक इकाई, यूक्रेनी आज़ोव रेजिमेंट के डिप्टी कमांडर कैप्टन स्वियातोस्लाव पालमार ने कहा कि साइट को रात भर युद्धक विमानों, तोपखाने और टैंकों द्वारा निशाना बनाया गया था।

पालमार ने "हताहतों की संख्या" की सूचना दी।
आज़ोव रेजिमेंट के एक अन्य सदस्य लेफ्टिनेंट इलिया समोइलेंको ने कहा कि संयंत्र में कुछ सौ घायल सैनिक थे, लेकिन उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया कि कितने सक्षम लड़ाके बचे हैं।

उन्होंने कहा कि लड़ाकों के पास जीवन रक्षक उपकरण नहीं थे और उन्हें गोलाबारी के तहत ढह गए बंकरों से लोगों को मुक्त करने के लिए हाथ से खुदाई करनी पड़ी।

समोइलेंको ने कहा, "हमारे लिए आत्मसमर्पण अस्वीकार्य है क्योंकि हम दुश्मन को ऐसा उपहार नहीं दे सकते।"

रक्षकों के लिए सुरक्षित मार्ग सुरक्षित करने के प्रयास के लिए यूक्रेनी सरकार अंतरराष्ट्रीय संगठनों तक पहुंच गई है।


आर्थिक मोर्चे पर, सात औद्योगिक लोकतंत्रों के समूह के नेताओं ने रूसी तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने का वचन दिया। G-7 में अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, इटली और जापान शामिल हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों की भी घोषणा की, रूस के तीन सबसे बड़े टीवी स्टेशनों से पश्चिमी विज्ञापन काट दिया, अमेरिकी लेखा और परामर्श फर्मों को सेवाएं प्रदान करने से प्रतिबंधित कर दिया, और लकड़ी के उत्पादों, औद्योगिक इंजन, बॉयलर और बुलडोजर से रूस के औद्योगिक क्षेत्र को काट दिया।

ट्रूडो ने ज़ेलेंस्की से मुलाकात की और इरपिन की एक आश्चर्यजनक यात्रा की, जो कीव को लेने के रूस के प्रयास में क्षतिग्रस्त हो गया था।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने आगे की रक्षा सहायता पर चर्चा करने के लिए कीव में जर्मन संसद के अध्यक्ष बारबेल बास से भी मुलाकात की।

जिल बाइडेन ने ज़ेलेंस्की की पत्नी ओलेना ज़ेलेंस्का के साथ एक आश्चर्यजनक मातृ दिवस की बैठक के लिए पश्चिमी यूक्रेन का दौरा किया।

ज़ेलेंस्की ने 77 साल पहले यूरोप में मित्र देशों की जीत के दिन को चिह्नित करते हुए एक वीडियो संदेश जारी किया, जिसमें यूक्रेन पर रूस के आक्रमण और नाज़ीवाद की बुराइयों के बीच समानताएं चित्रित की गईं।

श्वेत-श्याम फुटेज में ज़ेलेंस्की को कीव उपनगर बोरोड्यांका में एक बर्बाद अपार्टमेंट ब्लॉक के सामने खड़ा दिखाया गया है।

ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेनियन की पीढ़ियों ने "फिर कभी नहीं" शब्दों के महत्व को समझा, एक वाक्यांश जिसे अक्सर होलोकॉस्ट की भयावहता को दोहराने की अनुमति नहीं देने की प्रतिज्ञा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

कहीं और, यूक्रेन के तट पर, ओडेसा के प्रमुख काला सागर बंदरगाह में फिर से विस्फोटों की गूँज सुनाई दी। स्थानीय मीडिया के अनुसार, कम से कम पांच धमाकों की आवाज सुनी गई।

यूक्रेनी सेना ने कहा कि मास्को पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन में हवाई क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के अपने मुख्य प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर रहा था।

अपने 11वें सप्ताह में लड़ाई जारी रखने वाले कट्टर प्रतिरोध के संकेत में, यूक्रेन की सेना ने युद्ध के पहले दिनों में कब्जा कर लिया गया काला सागर द्वीप पर रूसी पदों पर हमला किया।

प्लैनेट लैब्स की एक उपग्रह छवि ने द्वीप पर दो साइटों से धुआं उठते हुए दिखाया।

लेकिन मॉस्को की सेना ने दक्षिण में पीछे हटने का कोई संकेत नहीं दिखाया। सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि रूस ने क्रीमिया प्रायद्वीप में एक छोटे से बेस पर बख्तरबंद वाहन और मिसाइल सिस्टम लगाए हैं।

हाल के दिनों में सबसे तीव्र युद्ध पूर्वी यूक्रेन में हुआ है। वाशिंगटन के थिंक टैंक इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर के अनुसार, देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव के पास पूर्वोत्तर में एक यूक्रेनी जवाबी कार्रवाई "महत्वपूर्ण प्रगति" कर रही है।

हालांकि, यूक्रेन की सेना संकटग्रस्त पूर्वी शहर पोपासना से हट गई।

क्रेमलिन समर्थक अलगाववादी लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के प्रतिनिधि रोडियन मिरोशनिक ने कहा कि दो महीने की भीषण लड़ाई के बाद उसकी सेना और रूसी सैनिकों ने अधिकांश पोपसना पर कब्जा कर लिया था।


खार्किव क्षेत्रीय प्रशासन ने कहा कि खार्किव शहर से लगभग 50 किलोमीटर (30 मील) दूर बोगोदुखिव शहर में गोलाबारी में तीन लोग मारे गए।

खार्किव के दक्षिण में, निप्रॉपेट्रोस प्रांत में, गवर्नर ने कहा कि एक 12 वर्षीय लड़के को एक रूसी हमले के बाद मिले क्लस्टर गोला-बारूद से मारा गया था। एक अंतरराष्ट्रीय संधि ऐसे विस्फोटकों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाती है, लेकिन न तो रूस और न ही यूक्रेन ने समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

गवर्नर वैलेंटाइन रेज्निचेंको ने सोशल मीडिया पर लिखा, "यह युद्ध विश्वासघाती है,अदृश्य होने पर भी यह निकट है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad