Advertisement

रूस के दावे पर चर्चा करेगी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, यूक्रेन पर अमेरिकी मदद से जैविक हथियार तैयार करने के आरोप

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की शुक्रवार को बैठक होगी जिसमें रूस के दावे पर चर्चा की जाएगी कि क्या...
रूस के दावे पर चर्चा करेगी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, यूक्रेन पर अमेरिकी मदद से जैविक हथियार तैयार करने के आरोप

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की शुक्रवार को बैठक होगी जिसमें रूस के दावे पर चर्चा की जाएगी कि क्या "यूक्रेन के क्षेत्र में यू.एस. की सैन्य जैविक गतिविधियां" हैं।

परिषद के राजनयिकों ने आधिकारिक घोषणा से पहले नाम न छापने की शर्त पर बोलते हुए, सुबह 10 बजे ईएसटी के लिए निर्धारित बैठक की पुष्टि की।

रूस ने गुरुवार दोपहर एक ट्वीट में अपने पहले उप संयुक्त राष्ट्र राजदूत दिमित्री पॉलींस्की से बैठक का अनुरोध किया।

यह अनुरोध बाइडेन प्रशासन द्वारा रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा द्वारा बिना सबूत के लगाए गए आरोप को खारिज करने के बाद आया, कि यूक्रेन अमेरिका के समर्थन से रासायनिक और जैविक प्रयोगशाला चला रहा था।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी साकी ने रूस के दावे को बेतुका बताया। बुधवार को, चेतावनी दी कि रूस यूक्रेन के खिलाफ रासायनिक या जैविक हथियारों का उपयोग करने की कोशिश कर सकता है, जिस पर उसने आक्रमण किया है।

साकी ने ट्वीट किया, "यह रूस द्वारा यूक्रेन पर अपने आगे पूर्व नियोजित, अकारण, और अनुचित हमले को सही ठहराने की कोशिश करने के लिए एक स्पष्ट चाल है।"

लेकिन संयुक्त राष्ट्र के एक अन्य रूसी उप राजदूत दिमित्री चुमाकोव ने बुधवार को आरोप दोहराया, पश्चिमी मीडिया से "यूक्रेन में गुप्त जैविक प्रयोगशालाओं के बारे में खबर" को कवर करने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad