Advertisement

लोकतंत्र पर बहस: सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने जवाहर लाल नेहरू का किया जिक्र, कही ये बात

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने ‘देश में लोकतंत्र को कैसे काम करना चाहिए’ विषय पर संसद में...
लोकतंत्र पर बहस: सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने जवाहर लाल नेहरू का किया जिक्र, कही ये बात

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने ‘देश में लोकतंत्र को कैसे काम करना चाहिए’ विषय पर संसद में एक जोरदार बहस के दौरान भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जिक्र किया।

ली ने मंगलवार को बहस के दौरान कहा, ''अधिकतर देश उच्च आदर्शों और महान मूल्यों के आधार पर स्थापित होते हैं और अपनी यात्रा शुरू करते हैं। हालांकि, अक्सर संस्थापक नेताओं और अग्रणी पीढ़ी से इतर, दशकों और पीढ़ियों में धीरे-धीरे चीजें बदलती हैं।''

उन्होंने कहा, ''स्वतंत्रता के लिए लड़ने और जीतने वाले नेता अक्सर जबरदस्त साहस, महान संस्कृति और उत्कृष्ट क्षमता वाले असाधारण व्यक्ति होते हैं। वे मुश्किलों से पार पाये और जनता और राष्ट्रों के नेताओं के रूप में उभरे भी। डेविड बेन-गुरियन, जवाहर लाल नेहरू ऐसे ही नेता हैं।''

ली ने कहा, "विशाल व्यक्तिगत प्रतिष्ठा से प्रभावित होकर, वे एक बहादुर नई दुनिया का निर्माण करने और अपने लोगों के लिए और अपने देशों के लिए एक नए भविष्य को आकार देने के लिए अपने लोगों की उच्च अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करते हैं। लेकिन उस शुरुआती उत्साह से परे, आने वाली पीढ़ियों को अक्सर इस गति और ड्राइव को बनाए रखना मुश्किल लगता है।"

प्रधान मंत्री ने कहा कि राजनीति की बनावट बदलती है, राजनेताओं के प्रति सम्मान घटता है। थोड़ी देर बाद, मतदाता सोचने लगते हैं कि यह आदर्श है, और आप इससे बेहतर की उम्मीद नहीं कर सकते। इसलिए, मानक खराब हो जाते हैं, विश्वास कम हो जाता है, और देश में और गिरावट आती है।

उन्होंने कहा, "कई राजनीतिक प्रणालियाँ आज अपने संस्थापक नेताओं के लिए काफी अपरिचित होंगी। बेन-गुरियन का इज़राइल एक में रूपांतरित हो गया है, जो दो साल में चार आम चुनावों के बावजूद मुश्किल से सरकार बना सकता है। इस बीच, इज़राइल में वरिष्ठ राजनेताओं और अधिकारियों को आपराधिक आरोपों के मुकदमे की धारा का सामना करना पड़ता है। कुछ जेल भी जा चुके हैं।"

ली ने कहा, "जबकि नेहरू का भारत भी ऐसा बन गया है, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, लोकसभा में लगभग आधे सांसदों के खिलाफ बलात्कार और हत्या के आरोपों सहित आपराधिक आरोप लंबित हैं। हालांकि यह भी कहा जाता है कि इनमें से कई आरोप राजनीति से प्रेरित हैं।"

70 वर्षीय प्रधान मंत्री ने कहा कि प्रत्येक सफल पीढ़ी को उस प्रणाली की रक्षा और निर्माण करना चाहिए जो सिंगापुर को विरासत में मिली है।

"इसके लिए हमें अखंडता बनाए रखने, नियमों और मानकों को लागू करने, समान नियमों को सभी के लिए समान रूप से लागू करने की आवश्यकता है, सुनिश्चित करें कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। अगर हम ऐसा कर सकते हैं - लगातार, लगातार, बिना रुके - तो हमारे पास चीजों को काम करने के लिए एक शॉट है लोग हमारे नेताओं, हमारी प्रणालियों और हमारे संस्थानों पर भरोसा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, "हमारा लोकतंत्र परिपक्व हो सकता है, गहरा हो सकता है और अधिक लचीला हो सकता है, क्योंकि शासित और शासी दोनों सही मानदंडों और मूल्यों को गले लगाते हैं और व्यक्त करते हैं। सिंगापुर फलता-फूलता रहता है। लेकिन अगर हम खुद को यहां मानकों को ढीला करने दें, तो बस थोड़ा सा; वहाँ एक झूठ को नज़रअंदाज़ कर दो, बस इस बार - पुण्य चक्र डगमगाएगा और विफल होने लगेगा।"

संसद के अध्यक्ष तन चुआन-जिन की अध्यक्षता वाली विशेषाधिकार समिति, वर्कर्स पार्टी के सांसद खान के आचरण की जांच कर रही थी, जब उन्होंने 1 नवंबर को स्वीकार किया कि उन्होंने संसद में झूठ बोला था। यह इस दावे पर था कि वह एक यौन उत्पीड़न पीड़िता के साथ एक पुलिस स्टेशन गई थी जहां पीड़िता के साथ असंवेदनशील व्यवहार किया गया था। समिति ने सिफारिश की है कि 3 अगस्त को संसद में झूठ बोलने के लिए खान पर 25,000 एसजीडी का जुर्माना लगाया जाए। उन्होंने 4 अक्टूबर को असत्य दोहराया, जिसके लिए समिति एसजीडी 10,000 के अतिरिक्त जुर्माने की सिफारिश कर रही है।

नवंबर में, खान ने संसद में कबूल किया कि उसने वास्तव में इस किस्से को उस सहायता समूह में सुना था जिसका वह हिस्सा था, और पीड़ित की सहमति के बिना इसे साझा किया था। 29 वर्षीय खान ने 2020 के आम चुनाव के बाद सिंगापुर के सबसे युवा सांसद के रूप में शपथ लेने के मात्र 15 महीने बाद 30 नवंबर को डब्ल्यूपी सदस्य और सांसद के रूप में इस्तीफा दे दिया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad