Advertisement
Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय स्पेन के राष्ट्रपति को हुआ कोरोना; जी20 शिखर सम्मेलन से हटने वाले तीसरे विश्व नेता

स्पेन के राष्ट्रपति को हुआ कोरोना; जी20 शिखर सम्मेलन से हटने वाले तीसरे विश्व नेता

आउटलुक टीम - SEP 08 , 2023
स्पेन के राष्ट्रपति को हुआ कोरोना; जी20 शिखर सम्मेलन से हटने वाले तीसरे विश्व नेता
स्पेन के राष्ट्रपति को हुआ कोरोना; जी20 शिखर सम्मेलन से हटने वाले तीसरे विश्व नेता
ट्विटर/एएनआई
आउटलुक टीम

नई दिल्ली में आयोजित होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन से पूर्व स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ गुरुवार को कोविड -19 से संक्रमित पाए गए हैं और ऐसे में वह भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म, X (पूर्व में ट्विटर) पर सांचेज़ ने कहा, "आज दोपहर को मेरा कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है और मैं जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली की यात्रा नहीं कर पाऊंगा। मैं ठीक महसूस कर रहा हूं।"

उन्होंने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन में स्पेन का प्रतिनिधित्व प्रथम उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो और आर्थिक मामलों के मंत्री और विदेश मामलों, यूरोपीय संघ और सहयोग मंत्री द्वारा किया जाएगा।

सान्चेज़ जी20 शिखर सम्मेलन से हटने वाले तीसरे विश्व नेता हैं। इससे पहले, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अन्य दो नेता हैं जो दिल्ली नहीं आएंगे। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में नए उद्घाटन किए गए भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए मंच तैयार किया गया है।

यह पहली बार है कि G20 शिखर सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में हो रहा है। इस कार्यक्रम में कई वैश्विक नेता और प्रतिनिधि शामिल होंगे। भारत के पास अपनी ताकत और आधुनिकता को प्रदर्शित करने का यह एक बेहतरीन अवसर माना जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि साल 1999 में गठित, जी20 का गठन मध्यम आय वाले देशों को शामिल करके वैश्विक वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए किया गया था।

जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले देशों में नाइजीरिया, अर्जेंटीना, इटली, एयू (कॉम्रोस द्वारा प्रतिनिधित्व), और दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, यूनाइटेड किंगडम, जापान सऊदी अरब, कोरिया गणराज्य, मिस्र, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, चीन, संयुक्त अरब अमीरात, ब्राजील, इंडोनेशिया, तुर्की स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, मैक्सिको, यूरोपीय संघ, सिंगापुर शामिल हैं।

जी20 शिखर सम्मेलन के अंत में जी20 नेताओं की घोषणा को अपनाया जाएगा, जिसमें संबंधित मंत्रिस्तरीय और कार्य समूहों के दौरान चर्चा की गई और सहमति व्यक्त की गई प्राथमिकताओं के प्रति नेता की प्रतिबद्धता बताई जाएगी।

बता दें कि भारत ने पिछले साल नवंबर में जी20 की अध्यक्षता संभाली थी। जी20 की अगली अध्यक्षता अगले साल ब्राजील को सौंपी जाएगी, उसके बाद 2025 में दक्षिण अफ्रीका को सौंपी जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
MORE FROM OUTLOOK HINDI

Advertisement
Advertisement