Advertisement

दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 29 लाख से पार, इटली में लॉकडाउन में ढील देने की घोषणा

कोरोना वायरस की महामारी से दुनिया भर में अब तक 206,055 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं संक्रमितों की कुल...
दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 29 लाख से पार, इटली में लॉकडाउन में ढील देने की घोषणा

कोरोना वायरस की महामारी से दुनिया भर में अब तक 206,055 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं संक्रमितों की कुल संख्या 29 लाख से अधिक हो गई है। कोरोना प्रभावित इटली के प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन में ढील देने की घोषणा की है। उधर ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने रविवार को कहा कि देश के कुछ हिस्सों में मस्जिदें फिर से खोली जाएंगी। ईरान में कोरोना वायरस के मामलों में कमी के बाद यह फ़ैसला लिया जा रहा है। अमेरिकी राज्य कोलाराडो, मिसिसिपी, मिनासोटा, मोंटाना और टेनेसी में लॉकडाउन की पाबंदियां ख़त्म की जाएंगी। यहां अर्थशास्त्रियों का कहना है कि अमेरिका में लॉकडाउन से बेरोज़गारी और बढ़ेगी।

चीन में सिर्फ तीन नए मामले और एक भी मौत नहीं

चीन में 26 अप्रैल को भी कोरोना वायरस के संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई। नए संक्रमण के भी महज़ तीन मामले सामने आए हैं। इससे पहले 25 अप्रैल को संक्रमण के कुल 11 मामलों की पुष्टि हुई थी।

वुहान में सभी कोरोना संक्रमित हॉस्पिटल से डिस्चार्ज

चाइना नेशनल हेल्थ कमिशन के प्रवक्ता मी फेंग ने कहा है कि वुहान में कोरोना वायरस से संक्रमित कोई भी मरीज़ अब हॉस्पिटल में नहीं है। इन सबको अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। बता दें कि वुहान चीन का वही शहर है जहां से कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत हुई थी।
उन्होंने कहा, ''स्वास्थ्यकर्मियों की कड़ी मेहनत की बदौलत वुहान में भर्ती किए गए सभी संक्रमित ठीक होकर बाहर आ गए हैं।'' वुहान में शनिवार तक संक्रमितों की कुल तादाद 46,452 थी।

अमेरिका के कई राज्य खत्म करने जा रहे हैं लॉकडाउन

अर्थव्यवस्था की हालत को देखते हुए अमेरिकी राज्य कोलोराडो, मिसिसिपी, मिनासोटा और टेनेसी अपने यहाँ लॉकडाउन की पाबंदियां समाप्त करने जा रहे हैं। वहीं न्यूयॉर्क के गर्वनर एंड्रुय कूमो ने कहा है कि जल्दी ही न्यूयॉर्क के कई हिस्से ‘कुछ एहतियात के साथ’ खुलने की स्थिति में हो सकते हैं। यहाँ शनिवार की तुलना में रविवार को कम लोगों की मौत हुई है।

अमेरिका में 24 घंटे में 1331 लोगों की मौत

अमेरिका में 24 घंटे में 1331 लोगों ने दम तोड़ा है। पिछले दिन के मुकाबले रविवार को कम मौतें हुईं। एक दिन पहले यहां 2494 जान गई थी। यहां अब तक 55 हजार 413 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि नौ लाख 87 हजार 160 संक्रमित हैं।

इटली के प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन में ढील देने का किया ऐलान

इटली के प्रधानमंत्री जूज़ेप्पे कॉन्टे ने टीवी पर दिए संबोधन में कहा है कि, “यदि आप इटली से प्यार करते हैं तो आपस में दूरी बरकरार रखिए।” उन्होंने कहा कि चार मई से लॉकडाउन की पाबंदियों में धीरे-धीरे छूट दी जाएगी।

रूस में ‘कोरोना के नए केस में हो सकती है वृद्धि'

रूसी सरकार के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि यदि लोग छुट्टियों के दौरान लॉकडाउन के नियमों का सख़्ती से पालन नहीं करते हैं तो रूस में कोरोना के नए मामलों में इजाफा देखा जा सकता है। अभी रूस में संक्रमण के कुल 80,000 मामले हैं।

फ्रांस में प्रतिदिन मरने वालों की संख्या में कमी

अधिकारियों ने बताया है कि कोरोना से फ्रांस में रविवार को 242 लोगों की मौत हुई है जो कि पिछले दिन हुई 369 मौतों से काफ़ी कम है। फ्रांस में अब तक 22,856 लोगों की मौत हो चुकी है। फ्रांस के प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप ने कहा है कि वो मंगलवार को संसद में लॉकडाउन से निकलने के लिए एक राष्ट्रीय एग्जिट योजना पेश करेंगे जिस पर बहस और मतदान के बाद निर्णय लिया जाएगा।

इसराइल के स्वास्थ्य मंत्री ने इस्तीफ़ा दिया

इसराइल के स्वास्थ्यमंत्री याकोव लीज़मैन ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। उनके ऊपर कोरोना वायरस के संकट से ठीक से नहीं निपटने के आरोप लग रहे हैं। उन्होंने अपने शुरुआती फैसले में अति-रूढ़ीवादी समुदाय को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों से अलग रखा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad