Advertisement

रूस के खिलाफ यूएस की रणनीति: जी7, नाटो से कहीं आगे वैश्विक गठबंधन की दिशा में काम कर रहा अमेरिका

रूस यूक्रेन के बीच जारी जंग के मद्देनजर व्हाइट हाउस ने कहा है कि बाइडेन प्रशासन जी7 और नाटो भागीदारों...
रूस के खिलाफ यूएस की रणनीति: जी7, नाटो से कहीं आगे वैश्विक गठबंधन की दिशा में काम कर रहा अमेरिका

रूस यूक्रेन के बीच जारी जंग के मद्देनजर व्हाइट हाउस ने कहा है कि बाइडेन प्रशासन जी7 और नाटो भागीदारों से कहीं आगे एक वैश्विक गठबंधन बनाने के लिए काम कर रहा है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि चीन, भारत, ब्राजील और मैक्सिको जैसे कुछ सबसे बड़े देश रूस के खिलाफ अमेरिका के आर्थिक युद्ध का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन यह मॉस्को के खिलाफ बाइडेन प्रशासन के प्रयासों को कमजोर नहीं करते।

उन्होंने कहा, "न केवल चीन, बल्कि दुनिया के कुछ सबसे बड़े देश जैसे भारत या ब्राजील, लैटिन अमेरिका के कुछ देश जैसे मेक्सिको, वे रूस के खिलाफ इस आर्थिक युद्ध का हिस्सा नहीं हैं। क्या यह कुछ ऐसा है जो व्हाइट हाउस के प्रयास को कमजोर करता है?

साकी ने अपने दैनिक समाचार सम्मेलन के दौरान कहा, "मैं कहूंगा कि यह हमारे प्रयासों को कमजोर नहीं करता है। हम जी 7 और हमारे नाटो भागीदारों से बहुत आगे एक वैश्विक गठबंधन बनाने के लिए काम कर रहे हैं, और उसमें बहुत सफलता मिली है। और हर देश को यह तय करना होगा कि वे कहां खड़े होना चाहते हैं, जहां वे वैसा ही बनना चाहते हैं जैसा हम देखते हैं और इतिहास की किताबें लिखी जाती हैं।"

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "जैसा कि हमने देखा है, वैश्विक मंच पर राष्ट्रपति के नेतृत्व के प्रभाव और इसके आर्थिक परिणामों ने रूस और रूसी अर्थव्यवस्था को पतन के कगार पर पहुंचा दिया है। और इसमें कोई सवाल नहीं है कि समय के साथ, कि प्रभाव पड़ेगा।"

साकी ने कहा कि इन आर्थिक प्रतिबंधों के दौरान चीन के रूस के लिए बहुत मददगार होने की संभावना नहीं है।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हम यहां जो देख रहे हैं, एक यह है कि अगर चीन को एक आर्थिक प्रदाता बनने का फैसला करना है या रूस को अतिरिक्त कदम उठाना है, तो वे दुनिया की अर्थव्यवस्था का केवल 15 से 20 प्रतिशत हिस्सा बनाते हैं। जी 7 देश 50 प्रतिशत से अधिक बनाते हैं। इसलिए, हमारे निपटान में कई प्रकार के उपकरण हैं और हमारे यूरोपीय भागीदारों के साथ समन्वय के लिए हमें उनका उपयोग करने की आवश्यकता है।"

लेकिन यह एक ऐसा क्षेत्र है जिस पर संयुक्त राज्य अमेरिका करीब से नजर रख रहा है, साकी ने कहा कि अगर चीन रूस को सैन्य आपूर्ति प्रदान करता है तो इसके परिणाम होंगे।

विदेश विभाग के फोगी बॉटम मुख्यालय में, इसके प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका बहुत करीब से देख रहा है कि चीन या दुनिया का कोई भी देश इस पसंद के युद्ध के लिए किस हद तक सामग्री, आर्थिक, वित्तीय, बयानबाजी या अन्य चीजें प्रदान करता है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन और उसके लोगों के खिलाफ लड़ रहे हैं।

प्राइस ने संवाददाताओं से कहा, "और हम बीजिंग के साथ निजी और सार्वजनिक रूप से बहुत स्पष्ट हैं कि इस तरह के किसी भी समर्थन के परिणाम होंगे।"

उन्होंने कहा, "रूस और चीन, जब आप उनके सकल घरेलू उत्पाद को जोड़ते हैं, तो यह वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के 25 प्रतिशत जैसा होता है। जब आप सकल घरेलू उत्पाद, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ, हिंद-प्रशांत में हमारे सहयोगियों, हमारे अन्य सहयोगियों की आर्थिक शक्ति को जोड़ते हैं और भागीदार जो हमसे जुड़े हैं उनका 50 प्रतिशत से अधिक है।"

उन्होंने कहा, "तो, ऐसा कोई देश नहीं है जो मॉस्को को इससे पूरी तरह से निकालने में सक्षम हो। केवल एक चीज जो दबाव को दूर कर सकती है, जो एक सार्थक तरीके से मॉस्को को अपने लिए बनाए गए दलदल से निकाल सकती है, वह है पुतिन का सिलेबस बदलना, हिंसा को कम करना और हिंसा को समाप्त करना।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad