Advertisement

उत्तरी गाजा के एक स्कूल पर इजराइली हमला, 11 की मौत, 22 घायल

उत्तरी गाजा में हजारों विस्थापित फिलिस्तीनियों को आश्रय देने वाले एक स्कूल पर इजराइली हवाई हमला हुआ,...
उत्तरी गाजा के एक स्कूल पर इजराइली हमला, 11 की मौत, 22 घायल

उत्तरी गाजा में हजारों विस्थापित फिलिस्तीनियों को आश्रय देने वाले एक स्कूल पर इजराइली हवाई हमला हुआ, जिसमें कम से कम 11 लोग मारे गए और 22 घायल हो गए, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।

इजराइली सेना ने पुष्टि की है कि उसने जबालिया शरणार्थी शिविर के स्कूल पर हमला किया, और कहा कि यह हमला अंदर बैठे हमास के आतंकवादियों को निशाना बनाकर किया गया था जो इजराइली सैनिकों पर हमले की योजना बना रहे थे। इस दावे की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी।

अल-फलूजा स्कूल से प्राप्त फुटेज में बचावकर्मियों को मलबे और लोगों की भीड़ के बीच स्कूल परिसर से घायलों को बाहर निकालते हुए दिखाया गया है। एक वीडियो में लोगों को एक क्षत-विक्षत, कटे हुए धड़ को प्लास्टिक शीट में लपेटते और शरीर के अंगों को कूलर में डालते हुए दिखाया गया है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने तत्काल यह नहीं बताया कि हताहतों में कितनी महिलाएं और बच्चे हैं।

इजराइली सेना ने बार-बार स्कूलों पर हमला किया है, उनका कहना है कि हमास के लड़ाके हमलों की योजना बनाने के लिए उन्हें "कमांड सेंटर" के रूप में इस्तेमाल करते हैं। सेना का कहना है कि वह नागरिकों को हताहत होने से बचाने के लिए सटीक हथियारों का इस्तेमाल करती है।

हमलों में भारी संख्या में मौतें हुई हैं। इजराइली बमबारी और हमलों के कारण अपने घरों से भागकर गाजा के स्कूलों में हजारों फिलिस्तीनी रह रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, लगभग एक साल से चल रहे संघर्ष में गाजा के 2.4 मिलियन लोगों में से 1.9 मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं।

दक्षिणी शहर खान यूनिस में, अधिकारियों ने 88 फिलिस्तीनियों के शवों को सामूहिक कब्र में दफना दिया, जिन्हें इज़राइल ने एक दिन पहले गाजा पट्टी में वापस कर दिया था। शहर के कब्रिस्तानों में से एक में एक बुलडोजर ने एक गड्ढा खोदा, और शवों को नीले प्लास्टिक के थैलों में रखकर बुलडोजर ने उन्हें मिट्टी से ढक दिया।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इजरायल द्वारा शवों के साथ किए गए "अमानवीय और अनैतिक" व्यवहार की निंदा करते हुए कहा कि शवों को ट्रक में भरकर वापस भेज दिया गया, जबकि उनकी पहचान के लिए कोई जानकारी नहीं थी।

गाजा में इजराइल के हमलों के दौरान, सैनिकों ने कई कब्रिस्तानों के साथ-साथ अस्पतालों में बनाए गए सामूहिक कब्रों को भी खोदा है, जहाँ छापे के दौरान मारे गए फिलिस्तीनियों के शव रखे गए थे। सेना ने अज्ञात संख्या में शवों को इजरायल में ले जाकर कहा है कि वह इजराइली बंधकों या उग्रवादियों के संभावित शवों की तलाश कर रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, गाजा में इजरायल के अभियान में 41,500 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 96,000 से अधिक घायल हुए हैं।

मंत्रालय की गणना में नागरिकों और लड़ाकों के बीच कोई अंतर नहीं किया गया है, लेकिन मृतकों में आधे से अधिक महिलाएं और बच्चे हैं, जिनमें 2 वर्ष से कम आयु के लगभग 1,300 बच्चे शामिल हैं।

इज़राइल ने गाजा में अपना अभियान शुरू किया, 7 अक्टूबर के हमले के बाद हमास को नष्ट करने की कसम खाई, जिसके दौरान आतंकवादियों ने लगभग 1,200 लोगों को मार डाला और लगभग 250 अन्य को बंधक बना लिया। यह गाजा में नागरिकों की मौतों के लिए हमास को दोषी ठहराता है, क्योंकि समूह के लड़ाके आवासीय क्षेत्रों में काम करते हैं और नागरिक बुनियादी ढांचे का उपयोग करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad