Advertisement

मोदी के शपथ ग्रहण के लिए दिल्ली पहुंचे मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू, ये विदेशी मेहमान होंगे शामिल

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ, भूटान के...
मोदी के शपथ ग्रहण के लिए दिल्ली पहुंचे मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू, ये विदेशी मेहमान होंगे शामिल

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे आज मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे हैं। हवाई अड्डे पर विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग टोबगे प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए नई दिल्ली पहुंचे। सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत किया। इस यात्रा से भारत और भूटान के बीच मित्रता और सहयोग के घनिष्ठ संबंध और मजबूत होंगे।"

पिछले साल 17 नवंबर को द्वीप राष्ट्र के राष्ट्रपति बनने के बाद मुइज्जू की यह पहली भारत यात्रा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स को बताया, "प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जु का नई दिल्ली में गर्मजोशी से स्वागत किया गया।"

उन्होंने कहा, "भारत और मालदीव समुद्री साझेदार और करीबी पड़ोसी हैं।"

बांग्लादेश की राष्ट्रपति शेख हसीना और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ पहले ही दिल्ली पहुंच चुके हैं।

मुइज्जू, हसीना और अफीफ के अलावा, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड', श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ और भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग तोबगे समारोह में भाग लेने वाले अन्य नेता हैं।

विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए नेताओं की यात्रा भारत की 'पड़ोसी पहले' नीति और 'सागर' दृष्टिकोण को दी गई सर्वोच्च प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए है।" 

भारत SAGAR या क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास के व्यापक नीति ढांचे के तहत हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के साथ सहयोग कर रहा है। शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के अलावा, विदेशी नेता राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में भी शामिल होंगे।

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए नई दिल्ली द्वारा मुइज्जू को दिया गया निमंत्रण महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह भारत और मालदीव के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच आया है। 

भारत और मालदीव के बीच संबंध पिछले वर्ष नवंबर से गंभीर तनाव में आ गए थे, जब चीन समर्थक रुख के लिए जाने जाने वाले मुइज्जू ने मालदीव के राष्ट्रपति का पदभार संभाला था।

शपथ लेने के कुछ ही घंटों के भीतर उन्होंने अपने देश से भारतीय सैन्यकर्मियों को वापस बुलाने की मांग की थी। इस महीने की शुरुआत में भारतीय सैन्यकर्मियों की जगह आम नागरिकों को शामिल कर लिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad