Advertisement

यूक्रेन में ज़ेलेंस्की के साथ वार्ता से पहले पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, शांति संदेश पर प्रकाश डाला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक सामंजस्यपूर्ण समाज के निर्माण में महात्मा गांधी के...
यूक्रेन में ज़ेलेंस्की के साथ वार्ता से पहले पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, शांति संदेश पर प्रकाश डाला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक सामंजस्यपूर्ण समाज के निर्माण में महात्मा गांधी के शांति के शाश्वत संदेश की प्रासंगिकता को रेखांकित किया, क्योंकि उन्होंने युद्धग्रस्त यूक्रेन में प्रतिष्ठित राष्ट्रपिता गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

रूसी क्षेत्र में कीव के ताजा सैन्य हमले के बीच राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ बातचीत करने के लिए मोदी पोलैंड से लगभग सात घंटे की यात्रा के बाद दिन में यहां पहुंचे।

मोदी ने कीव में 'ओएसिस ऑफ पीस' पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

मोदी ने एक्स पर लिखा, "कीव में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। बापू के आदर्श सार्वभौमिक हैं और लाखों लोगों को आशा देते हैं। हम सभी मानवता के लिए उनके द्वारा दिखाए गए मार्ग का अनुसरण करें।"

रणधीर जयसवाल, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक्स पर पोस्ट किया, "महात्मा के शांति के शाश्वत संदेश को याद कर रहा हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कीव में 'ओएसिस ऑफ पीस' पार्क में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने एक सामंजस्यपूर्ण समाज के निर्माण और वर्तमान वैश्विक समस्याओं के समाधान खोजने में महात्मा के शांति के शाश्वत संदेश की प्रासंगिकता को रेखांकित किया।"

मोदी ज़ेलेंस्की के साथ आमने-सामने और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे, जिसमें दुनिया को बुरी तरह प्रभावित करने वाले रूस-यूक्रेन संघर्ष का बातचीत के जरिए समाधान निकालने के तरीकों पर ध्यान दिया जाएगा।

उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ शहीद बच्चों की स्मृति का सम्मान करने के लिए देश के मार्टिरोलॉजिस्ट प्रदर्शनी का भी दौरा किया।

मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, " राष्ट्रपति जेलेंस्की और मैंने कीव में मार्टिरोलॉजिस्ट प्रदर्शनी में श्रद्धांजलि अर्पित की। संघर्ष विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए विनाशकारी है। मेरी संवेदनाएं उन बच्चों के परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपनी जान गंवाई और मैं प्रार्थना करता हूं कि उन्हें अपना दुख सहने की शक्ति मिले।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad