Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी का सिंगापुर के संसद भवन में स्वागत; पीएम वोंग से की मुलाकात, आज राष्ट्रपति से भी मिलेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुरुवार को सिंगापुर के संसद भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। सिंगापुर...
प्रधानमंत्री मोदी का सिंगापुर के संसद भवन में स्वागत; पीएम वोंग से की मुलाकात, आज राष्ट्रपति से भी मिलेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुरुवार को सिंगापुर के संसद भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने पीएम मोदी का स्वागत किया और दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने संसद भवन में आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर किये।

पीएम मोदी और लॉरेंस वोंग ने एक दूसरे देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

इसी बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर समकक्ष लॉरेंस वोंग के साथ एक सार्थक बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया।

वोंग के निमंत्रण पर मोदी दो दिवसीय यात्रा पर यहां आये हैं। वोंग के साथ बातचीत से पहले सिंगापुर संसद भवन में मोदी का रेड कार्पेट पर स्वागत किया गया। उन्होंने वहां आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर भी किये।

विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने बैठक के बाद एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "संबंधों में एक नया अध्याय: व्यापक रणनीतिक साझेदारी स्थापित हुई। पीएम नरेंद्र मोदी और पीएम लॉरेंस वोंगएसटी ने आज सिंगापुर में एक सार्थक बैठक की।"

उन्होंने कहा, "नेताओं ने संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने उन्नत विनिर्माण, कनेक्टिविटी, डिजिटलीकरण, स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा, कौशल विकास और स्थिरता के क्षेत्रों को कवर करते हुए द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की व्यापक समीक्षा की।"

दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात वोंग के सत्ता संभालने और मोदी के प्रधानमंत्री के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल शुरू करने के कुछ दिनों बाद हुई है। दोनों नेताओं ने वार्ता के बाद चार समझौता ज्ञापनों के आदान-प्रदान का भी निरीक्षण किया।

आज दिन के दौरान, पीएम मोदी की लॉरेंस वोंग के साथ बैठक होगी और दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

इसके बाद, वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग द्वारा आयोजित दोपहर के भोजन के बाद, पीएम मोदी सिंगापुर के प्रधान मंत्री के साथ एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड की सेमीकंडक्टर सुविधा का दौरा करेंगे।

वह राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम और एमेरिटस वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से भी मुलाकात करेंगे। सीईओ के साथ बिजनेस मीटिंग के बाद पीएम मोदी नई दिल्ली लौट आएंगे।

सिंगापुर पहुंचने से पहले पीएम मोदी ब्रुनेई की आधिकारिक यात्रा पर थे. अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने बंदर सेरी बेगवान के इस्ताना नुरुल इमान में ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया के साथ "व्यापक" बातचीत की।

अपनी बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। मंगलवार को पीएम मोदी ने ब्रुनेई की राजधानी बंदर सेरी बेगवान में भारतीय उच्चायोग की नई चांसरी का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने ब्रुनेई की अपनी ऐतिहासिक यात्रा के एक हिस्से के रूप में मंगलवार को बंदर सेरी बेगवान में उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का भी दौरा किया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad