Advertisement

यूक्रेन में तेजी से बिगड़ रही है सुरक्षा स्थिति, भारतीय दूतावास अस्थायी रूप से पोलैंड में स्थानांतरित किया जाएगा

यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार पोलिश सीमा के पास एक बड़े यूक्रेनी...
यूक्रेन में तेजी से बिगड़ रही है सुरक्षा स्थिति, भारतीय दूतावास अस्थायी रूप से पोलैंड में स्थानांतरित किया जाएगा

यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार पोलिश सीमा के पास एक बड़े यूक्रेनी सैन्य अड्डे पर रूसी हवाई हमले में कम से कम नौ लोग मारे गए और 57 घायल हो गए। इस बीच, खबर आ रही है कि भारतीय दूतावास को यूक्रेन से पोलैंड स्थानांतरित किया जाएगा।

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि यूक्रेन के पश्चिमी भागों में हमलों सहित यूक्रेन में तेजी से बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास को पोलैंड में अस्थायी रूप से स्थानांतरित किया जाएगा। आगे के घटनाक्रम के आलोक में स्थिति का पुर्नमूल्यांकन किया जाएगा।

दूसरी तरफ, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के संदर्भ में भारत की सुरक्षा तैयारियों और मौजूदा वैश्विक परिदृश्य की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, गृह सचिव राजीव गौबा, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी.के.  मिश्रा ने उच्च स्तरीय बैठक में भाग लिया। बता दें कि अब तक, सरकार युद्धग्रस्त देश से 20,000 से अधिक भारतीयों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों के माध्यम से वापस ला चुकी है।

वहीं, यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का कहना है कि वह इज़राइल में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन केवल तभी जब युद्ध विराम हो। ज़ेलेंस्की ने शनिवार को कहा था कि उन्होंने इस्राइली प्रधानमंत्री नफ़्ताली बेनेट से कहा कि वह यरुशलम में पुतिन से मिलने के लिए तैयार हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad