Advertisement

भारत से राजनयिक संबध घटाने के बाद पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र का एक कॉरिडोर भी किया बंद

पाकिस्तान ने बुधवार को भारत के साथ राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड करने के कुछ ही देर बाद अपने हवाई...
भारत से राजनयिक संबध घटाने के बाद पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र का एक कॉरिडोर भी किया बंद

पाकिस्तान ने बुधवार को भारत के साथ राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड करने के कुछ ही देर बाद अपने हवाई क्षेत्र (एयरस्पेस) को भी आंशिक रूप से बंद कर दिया है। इसके अलावा विदेशी विमानों के पाकिस्तान में उड़ान की ऊंचाई भी बढ़ा दी गई है। साथ ही, एयरलाइन्स के हवाई मार्गों में भी बदलाव किए गए हैं। बता दें कि बुधवार को भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार खत्म किए जाने और राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड करने के बाद ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि पाकिस्तान भारत के फ्लाइट्स के लिए अपने एयरस्पेस बंद कर सकता है।

पाकिस्तान के अपने हवाईक्षेत्र के एक कॉरिडोर को बंद करने के बाद विदेशी उड़ानों को 12 मिनट का अतिरिक्त समय लगेगा। यह जानकारी एअर इंडिया के एक अधिकारी ने दी। उन्होंने बताया कि कॉरिडोर बंद होने से उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया जाएगा। एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा,‘‘एक कॉरिडोर (पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में) को बंद कर दिया गया है इससे अधिकतम 12 मिनट का परिवर्तन होगा। इससे हम पर ज्यादा प्रभाव नहीं पडे़गा।’’ गौरतलब है कि एअर इंडिया पाकिस्तानी हवाईक्षेत्र से रोजाना करीब 50 उड़ानों का संचालन करती है।

पाकिस्तान ने यह फैसला जम्मू-कश्मीर में भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने के विरोध में लिया है। पाकिस्तान की सिविल एविएशन अथॉरिटी द्वारा जारी नोटिस टू एयरमैन (एनओटीएएमएस) के अनुसार, एयरस्पेस 6 अगस्त से 5 सितंबर तक के लिए बंद रहेंगे। इसके अलावा सीसीए ने पाकिस्तान की एयरलाइन्स के हवाई मार्गों में भी बदलाव किए हैं। इनमें खासतौर पर लाहौर क्षेत्र के एयरलाइन्स शामिल हैं।

लाहौर रीजन में विदेशी विमानों को 46 हजार फीट से नीचे उड़ने की इजाजत नहीं

पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, विमानों के उड़ान की न्यूनतम ऊंचाई को भी बढ़ाया गया है।

एनओटीएएम के मुताबिक, लाहौर रीजन में विदेशी विमानों को 46 हजार फीट से नीचे उड़ने की इजाजत नहीं होगी, जबकि अफगानिस्तान से उड़ान भरने वाले जहाजों को वैकल्पिक मार्गों के उपयोग करने का निर्देश दिया गया है। बता दें कि पाकिस्तान ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी अपने एयरस्पेस बंद किया था, जिसे 16 जुलाई को सभी विमानों के लिए खोला गया था।

 

पाकिस्तान ने भारत के राजदूत को हटाया, खत्म किया द्विपक्षीय व्यापार

कश्मीर को लेकर मोदी सरकार के कदम से पाकिस्तान ने बुधवार को नेशनल सिक्यॉरिटी कमेटी की मीटिंग में बड़े फैसले लिए हैं। पाकिस्तान ने भारत से अपने राजदूत को वापस बुला लिया। वह भारत के राजदूत को भी वापस भेजेगा। इसके अलावा उसने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को रोक दिया है। पाकिस्तान भारत के साथ द्विपक्षीय समझौतों की समीक्षा भी करेगा साथ ही कश्मीर के मुद्दे को वह यूएनएसी में उठाएगा।

बैठक में यह भी तय किया गया कि पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को कश्मीरियों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के रूप में मनाया जाएगा जबकि भारत के स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को काला दिवस मनाया जाएगा। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने मानवाधिकार उल्लंघन के संबंध में भारत के खिलाफ सभी कूटनीतिक चैनलों के इस्तेमाल के निर्देश दिए हैं। इमरान खान ने सेना को भी सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

भारत के इस कदम पर बौखलाया पाक

भारत सरकार ने संसद के दोनों सदनों में जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन और अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने के लिए संकल्प पेश किया था, जिसे दोनों सदनों के अलावा राष्ट्रपति की भी मंजूरी मिल गई। इसके बाद से पाकिस्तान बौखला गया है। प्रतिक्रियास्वरूप बुधवार को उसने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को सस्पेंड कर दिया है। इसके अलावा उसने भारत के साथ राजनयिक संबध को डाउनग्रेड कर दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad