Advertisement

इमरान खान ने अपनी बेदखली के लिए पाकिस्तानी सेना प्रमुख को ठहराया दोषी, कही ये बात

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा पर परोक्ष हमले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने आरोप...
इमरान खान ने अपनी बेदखली के लिए पाकिस्तानी सेना प्रमुख को ठहराया दोषी, कही ये बात

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा पर परोक्ष हमले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने आरोप लगाया है कि शक्तिशाली प्रतिष्ठान में "कुछ तत्व" जो "बुरे व्यवहार" में लिप्त हैं, वे उन्हें सत्ता से बेदखल करने के लिए जिम्मेदार हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, खान, जिन्हें 10 अप्रैल को सत्ता से हटा दिया गया था, जब नेशनल असेंबली ने उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित किया था, पिछले साल आईएसआई जासूसी एजेंसी के प्रमुख की नियुक्ति का समर्थन करने से इनकार करने के बाद उन्होंने सेना का समर्थन खो दिया था। अंत में, वह सहमत हो गए लेकिन इसने सेना के साथ उसके संबंधों में खटास ला दी।

रात में ट्विटर पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए, इमरान ने कहा: "संस्थाओं में इंसान भी होते हैं। अगर एक या दो व्यक्ति कुछ गलत करते हैं, तो पूरी संस्था जिम्मेदार नहीं होती है। यदि एक व्यक्ति (सेना प्रमुख जनरल बाजवा के स्पष्ट संदर्भ में) गलती करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि पूरी संस्था की गलती है।"

पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने बुधवार को एक समाचार चैनल को बताया कि प्रतिष्ठान और खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार के बीच संबंध महीनों से तनावपूर्ण थे।

उन्होंने कहा, "हमने उनके साथ गलतफहमियों को दूर करने के लिए खुद सहित, अपनी पूरी कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके।"

पाकिस्तान सेना, जिसने अपने 73 से अधिक वर्षों के अस्तित्व के आधे से अधिक समय तक तख्तापलट की आशंका वाले देश पर शासन किया है, अब तक सुरक्षा और विदेश नीति के मामलों में काफी शक्ति का प्रयोग किया है।

69 वर्षीय खान संसद में अविश्वास प्रस्ताव में बेदखल होने वाले एकमात्र पाकिस्तानी प्रधानमंत्री हैं। उनकी जगह पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के शहबाज शरीफ ने ले ली।

उन्होंने अपने समर्थकों से गुरुवार को लाहौर में मीनार-ए-पाकिस्तान पहुंचने का आह्वान किया ताकि इसे देश के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी रैली बनाया जा सके।

क्रिकेटर से नेता बने इस क्रिकेटर ने कहा कि सभी संस्थान भ्रष्ट नहीं हैं लेकिन कुछ "तत्व बुरे आचरण में लिप्त हैं"।

खान ने उसी सांस में सेना की प्रशंसा करते हुए कहा, "पाकिस्तान को इमरान खान से ज्यादा सशस्त्र बलों की जरूरत है। अगर यहां मजबूत सेना नहीं होती, तो पाकिस्तान तीन टुकड़ों में बंट जाता।"

उनके निष्कासन के बाद से, सोशल मीडिया पर बाजवा विरोधी और न्यायाधीश विरोधी रुझान रहे हैं।

इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) और संघीय जांच एजेंसी दोनों ने पीटीआई सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई शुरू की और 15 लोगों को गिरफ्तार किया। कार्रवाई के बावजूद इस तरह के ट्विटर ट्रेंड पर अंकुश नहीं लगाया जा सका।

खान ने कहा कि जहांगीर तरीन और अलीम खान समूहों ने उन्हें छोड़ दिया, उनके संदर्भ में खान ने कहा कि उनकी पार्टी के विधायक उनके खिलाफ हो गए, जब उन्हें "भ्रष्टाचार" के साथ आगे बढ़ने की अनुमति नहीं दी गई।

अपनी पार्टी की सत्ता में वापसी के मद्देनजर तीन बार के प्रधानमंत्री और पीएमएल-एन के सर्वोच्च नेता नवाज शरीफ की संभावित वापसी पर, इमरान ने कहा: "अगर नवाज शरीफ वापस आते हैं और एक और 'एनआरओ' (राष्ट्रीय सुलह अध्यादेश सौदा) प्राप्त करते हैं, तो यह पाकिस्तान में न्याय प्रणाली का मजाक उड़ाएगा।"

कई भ्रष्टाचार के मामलों में फंसे 72 वर्षीय नवाज शरीफ नवंबर 2019 से लंदन में हैं, जब लाहौर उच्च न्यायालय ने उन्हें चिकित्सा उपचार के लिए चार सप्ताह के लिए विदेश जाने की अनुमति दी थी।

विशेषज्ञों के अनुसार अपने भाई नवाज के विपरीत, नव-निर्वाचित प्रधान मंत्री शहबाज शक्तिशाली सेना के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध रखते हैं।

खान ने पिछले तीन वर्षों को - प्रधानमंत्री के रूप में बिताए - अपने जीवन का सबसे कठिन वक्त करार दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad