Advertisement

पाकिस्तान: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने जनरल बाजवा पर उनकी सरकार के खिलाफ 'डबल गेम' खेलने का लगाया आरोप

पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान ने पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) क़मर जावेद बाजवा...
पाकिस्तान: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने जनरल बाजवा पर उनकी सरकार के खिलाफ 'डबल गेम' खेलने का लगाया आरोप

पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान ने पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) क़मर जावेद बाजवा पर उनकी सरकार के खिलाफ "डबल गेम" खेलने का आरोप लगाया है और कहा है कि उन्होंने 2019 में तत्कालीन सैन्य प्रमुख का कार्यकाल बढ़ाकर "बड़ी गलती" की।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष खान ने शनिवार को एक स्थानीय टीवी चैनल के साथ एक साक्षात्कार के दौरान यह टिप्पणी की, जहां उन्होंने खेद भी व्यक्त किया कि उन्होंने तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) बाजवा पर भरोसा किया।

इस अप्रैल में अविश्वास प्रस्ताव के जरिए सत्ता से बेदखल किए गए 70 वर्षीय खान ने कहा, "मैं जनरल बाजवा की हर बात पर विश्वास किया, क्योंकि हमारे हित समान थे...कि हमें देश को बचाना है।"

खान ने यह भी दावा किया कि उन्हें इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) से रिपोर्ट मिली थी कि "उनकी सरकार के खिलाफ कौन से खेल खेले जा रहे हैं"।

उन्होंने दावा किया कि तत्कालीन सैन्य प्रतिष्ठान उनकी सरकार को गिराने के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज सुप्रीमो नवाज शरीफ के संपर्क में थे और लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) फैज हमीद को अक्टूबर 2021 में आईएसआई प्रमुख के पद से हटाने के बाद उनके खिलाफ साजिश स्पष्ट हो गई थी।

खान ने दावा किया, "जब भी मैंने जनरल बाजवा से (सरकार बदलने के बारे में) पूछा, तो उन्होंने कहा कि यह संभव नहीं है। उन्होंने कहा, 'हम निरंतरता चाहते हैं' ... मैंने वित्त मंत्री शौकत तारिन को भेजा, जिन्होंने उन्हें (स्थापना) को दो घंटे के खतरों के बारे में बताया। उनकी सरकार का पतन... उन्हें यह भी आश्वासन दिया गया था कि चिंता न करें क्योंकि 'हम निरंतरता चाहते हैं।''

खान ने कहा कि तत्कालीन सेना प्रमुख राजनीतिक समर्थन का आश्वासन देते हुए तत्कालीन विपक्षी दलों के साथ सौदे काट रहे थे।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग- कायद-ए-आजम (पीएमएल-क्यू) के मूनिस इलाही ने एक टीवी साक्षात्कार में कहा था कि बाजवा ने उन्हें अविश्वास प्रस्ताव पर खान को वोट देने के लिए कहा था। सरकार द्वारा उनकी टिप्पणियों का इस्तेमाल खान के इस आरोप की निंदा करने के लिए किया गया था कि प्रतिष्ठान ने उनके पतन का तांडव किया।

लेकिन खान, जिन्हें किसी भी स्थिति को अपने पक्ष में इस्तेमाल करने में माहिर माना जाता है, ने इलाही के बयान का फायदा उठाया और कहा कि इससे पता चलता है कि जनरल बाजवा दोनों तरफ से खेल रहे हैं।

उन्होने कहा, "जनरल बाजवा दोहरा खेल खेल रहे थे और मुझे बाद में पता चला कि पीटीआई के सदस्यों को भी अलग संदेश दिया जा रहा था।"

तत्कालीन प्रधानमंत्री खान द्वारा 2019 में तीन साल का विस्तार पाने के बाद, 61 वर्षीय जनरल बाजवा 29 नवंबर को सेवानिवृत्त हुए।

नवाज शरीफ, जो बाजवा के सेना प्रमुख होने पर अयोग्य और जेल गए थे, ने भी कई मौकों पर सार्वजनिक रैलियों में उनका नाम लेकर उनकी आलोचना की है।

पिछले हफ्ते अपने विदाई भाषण में, जनरल बाजवा ने कहा था कि सैन्य प्रतिष्ठान को "अराजनीतिक" रखने का उनका फैसला तख्तापलट की आशंका वाले देश में "राजनीति की सनक" से बचाएगा।

चूंकि पाकिस्तान 75 साल पहले बनाया गया था, सेना ने तीन बार सत्ता पर कब्जा किया है और लगभग चार दशकों तक सीधे देश पर शासन किया है।

एक अन्य सवाल के जवाब में खान ने कहा कि एक नया सैन्य ढांचा सामने आया है और वह खुद को व्यवस्थित करने के लिए कुछ समय देना चाहते हैं।

इस बीच, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने रविवार को खान पर सत्ता हासिल करने के उद्देश्य से निशाना साधा, भले ही इसका मतलब देश की नींव को कमजोर करना हो।

उन्होने कहा, "संसदीय लोकतंत्र के खिलाफ इमरान की हालिया निंदा उन हमलों की श्रृंखला में नवीनतम है जो आधुनिक राष्ट्र-राज्यों में लोकतंत्र के कार्य करने के तरीके के सामने उड़ते हैं।" प्रधान मंत्री ने कहा कि खान की "राजनीति का उद्देश्य सत्ता में अपना रास्ता बनाना है, भले ही इसका मतलब इस देश की नींव को कमजोर करना हो।"

बोल न्यूज को दिए इंटरव्यू के दौरान खान ने यह भी कहा कि अगर सरकार मार्च के अंत तक चुनाव के लिए तैयार हो जाती है, तो उनकी पार्टी विधानसभाओं को भंग नहीं करेगी। अन्यथा, हम केपी और पंजाब विधानसभाओं को भंग कर चुनाव कराना चाहते हैं।

पूर्व क्रिकेटर से राजनेता बने खान, संसद में अविश्वास मत से बेदखल होने वाले एकमात्र पाकिस्तानी प्रधानमंत्री हैं।
उन्होंने आरोप लगाया था कि रूस, चीन और अफगानिस्तान पर उनकी स्वतंत्र विदेश नीति के निर्णयों के कारण अविश्वास प्रस्ताव अमेरिकी नेतृत्व वाली साजिश का हिस्सा था। अमेरिका ने आरोपों से इनकार किया है।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad