Advertisement

सेना प्रमुख की नियुक्ति पर बोले शरीफ, कहा–मैने सेना प्रमुख की नियुक्ति पर इमरान खान के प्रस्ताव को किया खारिज

पकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शनिवार को कहा कि उन्होंने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के...
सेना प्रमुख की नियुक्ति पर बोले शरीफ, कहा–मैने सेना प्रमुख की नियुक्ति पर इमरान खान के प्रस्ताव को किया खारिज

पकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शनिवार को कहा कि उन्होंने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के उत्तराधिकारी की नियुक्ति के अपने पूर्ववर्ती और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान के प्रस्ताव को पूरी तरह खारिज कर दिया है। 

तीन साल के सेवा विस्तार पर चल रहे 61 वर्षीय बाजवा को 2016 नवाज शरीफ द्वारा नियुक्त किया गया था। लेकिन तीन साल के कार्यकाल के बाद 2019 मे तत्कालीन पीटीआई सरकार ने उनकी सेवा को और तीन साल के लिए बढ़ा दिया। जो कि 29 नवंबर को सेवानिवृत्त होंगे। इसी साल सितंबर में खान ने कहा था कि जनरल बाजवा को नई सरकार चुने जाने तक एक और विस्तार दिया जाना चाहिए।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने रविवार को शुरुआती चुनाव की सूचना कि शनिवार को व्लॉगर्स से बात करते हुए शहबाज ने कहा कि खान ने एक महीने पहले दो मुद्दों को हल करने के लिए एक पारस्परिक व्यवसायी मित्र के माध्यम से सरकार के साथ बातचीत की पेशकश की थी, जिनमें से एक मुद्दा सेना प्रमुख की नियुक्ति का भी था।

पाक पीएम ने कहा, "इमरान खान हमें ने सुझाव दिया था कि हम उन्हें तीन नाम दें और वह सेना प्रमुख के पद के लिए तीन नाम दें और फिर हम उन छह नामों में से नए प्रमुख की नियुक्ति पर निर्णय लें। यदि दोनों सूचियों में एक समान नाम है, तो हम सहमत होंगे। उन्होंने कहा आगे कहा कि  हालांकि, मैंने 'धन्यवाद' कहकर इमरान खान के प्रस्ताव को स्पष्ट रूप से अस्वीकार कर दिया।”

शहबाज ने कहा कि उन्होंने एक संदेश भेजा है कि सेना प्रमुख की नियुक्ति एक संवैधानिक कर्तव्य है जिसे प्रधानमंत्री को निभाना होगा। उन्होंने कहा, "मैंने इमरान खान को लोकतंत्र के चार्टर और अर्थव्यवस्था के चार्टर पर चर्चा करने की पेशकश की है।"

शहबाज ने आरोप लगाते हुए कहा कि इमरान खान वर्तमान में केवल अपनी व्यक्तिगत इच्छाओं को पूरा करने के लिए सेना नेतृत्व को निशाना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अब उन लोगों के खिलाफ जहर उगल रहे हैं जिन्होंने उनका पालन-पोषण किया। कोई भी उनकी शरारत से सुरक्षित नहीं है।

खान की टिप्पणी पाकिस्तान के आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल नदीम नजुम द्वारा पिछले गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सामने आने के बाद आई है कि सेना प्रमुख को मार्च में अपने कार्यकाल में अनिश्चितकालीन विस्तार के लिए एक प्रस्ताव दिया गया था।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad