Advertisement

यूक्रेन संकट: युद्ध की आशंका के बीच भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी, "जिनकी जरूरत नहीं वो देश छोड़ दें"

रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनातनी गंभीर मोड़ लेता जा रहा है। रूस का यूक्रेन के ऊपर हमले की आशंका के बीच...
यूक्रेन संकट: युद्ध की आशंका के बीच भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी,

रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनातनी गंभीर मोड़ लेता जा रहा है। रूस का यूक्रेन के ऊपर हमले की आशंका के बीच भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी की है। भारतीय दूतावास ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव के बीच अपने नागरिकों को, खास तौर से ऐसे छात्रों को जिनका प्रवास आवश्यक नहीं है, उन्हें अस्थाई रूप से देश छोड़ने को कहा है।

मंगलवार को जारी एक एडवाइजरी में भारत ने अपने नागरिकों से अनुरोध किया कि वे दूतावास को अपनी उपस्थिति की स्थिति के बारे में सूचित रखें ताकि दूतावास उनतक आसानी से ज़रूरी मदद पहुचा सके।

एडवाइजरी में कहा गया है, "यूक्रेन में वर्तमान स्थिति की अनिश्चितताओं को देखते हुए, भारतीय नागरिक, विशेष रूप से ऐसे छात्र, जिनका वहां रहना आवश्यक नहीं है, अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने पर विचार कर सकते हैं। भारतीय नागरिकों को भी यूक्रेन में और उसके भीतर सभी गैर-आवश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी जाती है।"

आपको बता दें कि हाल के महीनों में यूक्रेन पर तनाव बढ़ गया है। रूस और नाटो ने एक-दूसरे पर रूसी-यूक्रेनी सीमा पर सैनिकों को इकट्ठा करने का आरोप लगाया है। अमेरिका और यूक्रेन ने रूस पर हमले की तैयारी करने का आरोप लगाया है। इस बीच, मास्को ने दावों का खंडन किया और कहा कि उसका किसी देश पर हमला करने का कोई इरादा नहीं है।

गौरतलब है कि व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने पहले कहा था कि अमेरिका, भारत सहित रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव को कम करने में भूमिका निभाने के किसी भी देश के प्रयास का स्वागत करेगा। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जेन साकी ने कहा, "हम निश्चित रूप से तनाव कम करने के किसी भी प्रयास का स्वागत करते हैं और हम इस पर कई सहयोगियों और भागीदारों के संपर्क में हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad