Advertisement

यूक्रेन संकट: रूस के राजदूत बोले, "खार्किव में भारतीय छात्र की मौत की जांच करेगा रूस"

रूस के मनोनीत राजदूत डेनिस अलीपोव ने बुधवार को कहा कि रूस यूक्रेन के शहर खार्किव में 21 वर्षीय भारतीय...
यूक्रेन संकट: रूस के राजदूत बोले,

रूस के मनोनीत राजदूत डेनिस अलीपोव ने बुधवार को कहा कि रूस यूक्रेन के शहर खार्किव में 21 वर्षीय भारतीय मेडिकल छात्र की मौत की जांच करेगा। खार्किव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी में चौथे वर्ष के मेडिकल छात्र नवीन शेखरप्पा ज्ञानगौदर की मंगलवार को खार्किव में भारी गोलाबारी में मौत हो गई। घटना के बाद, भारत ने रूस और यूक्रेन दोनों के दूतों से उन भारतीय नागरिकों को "तत्काल सुरक्षित मार्ग" सुनिश्चित करने के लिए कहा जो अभी भी खार्किव और अन्य संघर्ष क्षेत्रों में हैं।

अलीपोव ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "मैं त्रासदी पर नवीन शेखरप्पा ज्ञानगौदर के परिवार और भारत के प्रति संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं।" उन्होंने कहा, "रूस गहन संघर्ष वाले क्षेत्रों में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा और इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की उचित जांच करेगा।" आपको बता दें कि नवीन कर्नाटक के हावेरी जिले के चलगेरी के रहने वाले थे।

मंगलवार की रात, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि नवीन के शव की पहचान कर ली गई है और विश्वविद्यालय के मुर्दाघर में ले जाया गया है और भारतीय अधिकारी खार्किव में स्थानीय प्रशासन के संपर्क में हैं ताकि शव को वापस लाया जा सके। श्रृंगला ने कहा कि नवीन के दोस्तों के अनुसार, वह कुछ किराने का सामान खरीदने के लिए बाहर गया था और एक दुकान पर एक लाइन पर था, श्रृंगला ने कहा, हालात बिल्कुल स्पष्ट नहीं हैं।

आपको बता दें कि भारत ने 'ऑपरेशन गंगा' नाम से एक निकासी मिशन शुरू किया है, जिसके तहत हंगरी, रोमानिया, पोलैंड और स्लोवाकिया के जरिये यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस देश लाया जा रहा है। इस निकासी अभियान के लिए भारत सरकार ने सोमवार को यूक्रेन के कई पड़ोसी देशों में निकासी अभ्यास के समन्वय के लिए चार मंत्रियों को वहां भेजा है। केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और वी के सिंह भारत के ‘‘विशेष दूत’’ के तौर पर यूक्रेन के पड़ोसी देशों में गए हैं। बता दें कि सिंधिया रोमानिया, हरदीप पुरी हंगरी और वीके सिंह पोलैंड गए हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad