Advertisement

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिका में राष्ट्रपति बाइडेन से मिले ज़ेलेंस्की, आगे की प्लानिंग पर हुई चर्चा?

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बुधवार को 79वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के अवसर पर...
रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिका में राष्ट्रपति बाइडेन से मिले ज़ेलेंस्की, आगे की प्लानिंग पर हुई चर्चा?

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बुधवार को 79वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के अवसर पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की, जहां उन्होंने बाइडेन को अग्रिम मोर्चे पर मौजूदा स्थिति से अवगत कराया और विजय योजना का मुद्दा उठाया, जिस पर वह आज वाशिंगटन में वार्ता के दौरान विस्तार से चर्चा करेंगे।

अपनी बैठक के दौरान, ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन के रक्षा प्रयासों में अमेरिका के समर्थन के लिए भी आभार व्यक्त किया।

ज़ेलेंस्की ने एक्स पर पोस्ट किया, "मैंने संयुक्त राष्ट्र महासभा के अवसर पर राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की और अमेरिका के अटूट समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया, जो लोगों की जान बचा रहा है और यूक्रेन को अपनी स्वतंत्रता की रक्षा करने में मदद कर रहा है। मैंने राष्ट्रपति बाइडेन को अग्रिम मोर्चे पर स्थिति के बारे में बताया और विजय की योजना को उठाया। हम कल वाशिंगटन में होने वाली वार्ता के दौरान इस पर विस्तार से चर्चा करने के लिए सहमत हुए।"

ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन की रिकवरी और पुनर्निर्माण पर केंद्रित G7+ बैठक में भी भाग लिया, जहां 30 से अधिक देशों और यूरोपीय संघ ने संघर्ष के बाद यूक्रेन की रिकवरी का समर्थन करने के उद्देश्य से एक घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए। उनके साथ राष्ट्रपति बाइडेन और इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी भी थे।

ज़ेलेंस्की ने कार्यक्रम के दौरान कहा, "हमें अपने पीछे खंडहर नहीं छोड़ना चाहिए, जो युद्ध के बाद आक्रोश और कटुता फैलाएगा। यह कार्य केवल एक साथ मिलकर ही पूरा किया जा सकता है। विनाशकारी द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, मित्र राष्ट्रों ने मार्शल योजना शुरू की, जिसने शांति को वास्तव में स्थायी बनने की ताकत दी। आज, हम पुनर्प्राप्ति की एक समान वास्तुकला की नींव रख रहे हैं - इससे यूक्रेन और पूरे यूरोप और सामान्य कल्याण के लिए शांति को बढ़ावा मिलेगा।"

एक अलग चर्चा में, ज़ेलेंस्की ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टारमर से मुलाकात की। उन्होंने यूक्रेन में सुरक्षा स्थिति, देश को मज़बूत करने की रणनीतियों और दूसरे शांति शिखर सम्मेलन की तैयारियों के बारे में बात की। ज़ेलेंस्की ने संघर्ष की शुरुआत से ही ब्रिटेन द्वारा प्रदान किये गए समर्थन की सराहना की।

उन्होंने एक्स में एक पोस्ट में कहा, "यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री कीर स्टारमर के साथ बैठक के दौरान हमने सुरक्षा स्थिति, यूक्रेन को मजबूत करने, द्विपक्षीय सुरक्षा समझौते के कार्यान्वयन और दूसरे शांति शिखर सम्मेलन की तैयारियों पर चर्चा की। मैं पूर्ण पैमाने पर आक्रमण की शुरुआत के बाद से यूनाइटेड किंगडम द्वारा उठाए गए निर्णायक कदमों और इस दौरान हमारे साथ खड़े रहने के लिए आभारी हूं।"

इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए, ज़ेलेंस्की ने वैश्विक नेताओं से अपने देश के साथ खड़े होने और रूस के साथ दो साल से अधिक समय से चल रहे युद्ध के बाद "वास्तविक, न्यायपूर्ण शांति" के बजाय "शांति" की तलाश न करने का आग्रह किया था।

उन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमाओं को बहाल करने के अपने दो वर्ष पुराने प्रस्ताव को अपनाने का आह्वान किया।

ज़ेलेंस्की ने कहा, "और हमें यह स्पष्ट करने की आवश्यकता है - युद्ध समाप्त हो चुका है। यह शांति सूत्र है। इसका कौन सा हिस्सा किसी ऐसे व्यक्ति को अस्वीकार्य हो सकता है जो संयुक्त राष्ट्र चार्टर का समर्थन करता है? हमें संयुक्त राष्ट्र चार्टर का पालन करना चाहिए और अपने अधिकार - यूक्रेन के अधिकार - की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की गारंटी देनी चाहिए, जैसा कि हम किसी अन्य देश के लिए करते हैं। हमें रूसी कब्ज़ेदारों को वापस बुलाने की आवश्यकता है, जिससे यूक्रेन में शत्रुता समाप्त हो जाएगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad