Advertisement

सहकार भारती के अधिवेशन में बोले कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर, सहकारिता क्षेत्र भारत को विकसित बनाने में दे अपना पूरा योगदान

सहकार भारती द्वारा आयोजित दो दिवसीय क्रेडिट राष्ट्रीय अधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए केंद्रीय कृषि...
सहकार भारती के अधिवेशन में बोले कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर, सहकारिता क्षेत्र भारत को विकसित बनाने में दे अपना पूरा योगदान

सहकार भारती द्वारा आयोजित दो दिवसीय क्रेडिट राष्ट्रीय अधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए केंद्रीय कृषि एव किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे। जहां पर उन्होंने एकत्रित तमाम प्रतिनिधियों से यह अपील करते हुए कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिए सहकारिता क्षेत्र अपना पूरा योगदान दें। सहकार भारती के उत्साह को बढ़ाते हुए मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में विकास के लिए नुमाइंदगी करने वाला संगठन बेहद जरूरी है और मैं यह विश्वास के साथ कह सकता हूं कि सहकारिता के क्षेत्र में काम करने वाले प्रतिनिधियों का सक्षम और सशक्त नुमाइंदगी करने वाला संगठन सहकार भारती है। 

अब सस्ते ब्याज पर ऋण उपलब्ध 

उन्होंने कहा, "कृषि से जुड़े लोगों के पास सब कुछ आसानी व ईमानदारी से पहुंचाने में एवं उसकी परेशानी कम करने में सहकारिता क्षेत्र का योगदान अहम है और होगा।" यहीं नहीं उन्होंने सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि आज देश में पैक्स का कंप्यूटरीकरण किया जा रहा है, उनकी क्षमता बढ़ाई जा रही है। सस्ते ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराकर दुनिया की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना शुरू की जा रही है। पैक्स पीडीएस दुकान चलाएं, पेट्रोल पंप, दवा दुकान व गैस एजेंसी भी चलाएं, इस पर भी काम हो रहा है। इससे न सिर्फ पैक्स सशक्त होंगे, बल्कि उपभोक्ताओं को भी लाभ मिलेगा। जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए भी सोसाइटियां बनाई जा रही हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो, लगातार इस बात की कोशिश सरकार की तरफ से की जा रही है कि हर व्यक्ति सहकार के आंदोलन से जुड़े। 

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यों की सराहना

केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने प्रधानमंत्री मोदी के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो कहते है वो करके भी दिखाते है उनकी यह कोशिश है की आगामी 25 वर्षों में भारत एक विकसित राष्ट्र बने जिसमें समाज के हर तबके का साथ हो। उन्होंने लोगों को प्रेरित करते हुए कहा कि हमारा देश 140 करोड़ की आबादी वाला देश है। अगर हम लोग मिलकर एक कदम भी बढ़ाते हैं, तो देश 140 करोड़ कदम आगे बढ़ता है और साथ ही भारत को 2047 तक विकसित बनाने के संकल्प से भी जुड़ने की अपील की। 

केंद्रीय मंत्री तोमर के साथ अन्य लोग भी रहे उपस्थित

ग़ौरतलब है कि कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री श्री बी.एल. वर्मा, अधिवेशन के स्वागताध्यक्ष श्री राधेश्याम चांडक, सहकार भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री दीनानाथ ठाकुर, मुख्य वक्ता डा. उदय जोशी, नेफकब अध्यक्ष श्री ज्योतिद्र भाई मेहता आदि ने भी विचार रखें। श्री अन्ना साहब जोल्हे, टीएमसीसी अध्यक्ष श्री एन.एस. जयकुमार, महाराष्ट्र फेड अध्यक्ष श्री काका साहेब कोयटे, कार्यक्रम संयोजक-सहकार भारती के राष्ट्रीय मंत्री श्री सुनील गुप्ता, सहकार भारती क्रेडिट प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय प्रमुख श्री प्रकाश वेल्लिप आदि भी उपस्थित थे। जहां उन्होंने ध्येय गीत और स्मारिका का विमोचन भी किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad