Advertisement

अमेरिका में हिंदुओं पर हमले में काफी वृद्धि हुई है: भारतीय-अमेरिकी कांग्रेस सदस्य का बड़ा दावा

यह देखते हुए कि अमेरिका में हिंदुओं के खिलाफ हमलों में काफी वृद्धि हुई है, एक भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसी...
अमेरिका में हिंदुओं पर हमले में काफी वृद्धि हुई है: भारतीय-अमेरिकी कांग्रेस सदस्य का बड़ा दावा

यह देखते हुए कि अमेरिका में हिंदुओं के खिलाफ हमलों में काफी वृद्धि हुई है, एक भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसी ने कहा है कि यह सिर्फ "एक समन्वित हिंदू विरोधी हमले की शुरुआत" थी, क्योंकि उन्होंने समुदाय के सदस्यों से घृणा अपराधों के खिलाफ एकजुट होने के लिए कहा था।

कांग्रेसी श्री थानेदार की टिप्पणी सोमवार को यहां नेशनल प्रेस क्लब में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान आई। थानेदार ने कहा, "आज मैं संयुक्त राज्य अमेरिका में हिंदू धर्म पर हमलों में काफी वृद्धि देख रहा हूं। बहुत सारी गलत सूचनाएं प्रसारित की जा रही हैं, चाहे वह ऑनलाइन हो या अन्यथा।"

थानेदार और चार अन्य भारतीय-अमेरिकी सांसदों - रो खन्ना, राजा कृष्णमूर्ति, अमी बेरा और प्रमिला जयपाल - ने हाल ही में न्याय विभाग को पत्र लिखकर हिंदू मंदिरों और पूजा स्थलों पर हमलों में हालिया वृद्धि की जांच की मांग की थी।

एक गैर-लाभकारी संस्था हिंदूएक्शन द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में थानेदार ने शिकायत की कि हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है और कोई गिरफ्तारी भी नहीं हुई है।

थानेदार ने कहा, "हमने हाल के महीनों में इस तरह की काफी अधिक घटनाओं का अनुभव किया है। मुझे लगता है कि यह इस समुदाय के खिलाफ एक बहुत ही समन्वित प्रयास की शुरुआत है और समुदाय को एक साथ खड़ा होना चाहिए। समय आ गया है और मैं आपके साथ खड़ा रहूंगा।"

उन्होंने कहा, "हिंदू धर्म का अभ्यास करने के बाद, एक हिंदू घर में एक हिंदू के रूप में बड़ा होने के बाद, मुझे पता है कि हिंदू धर्म क्या है। यह एक बहुत ही शांतिपूर्ण धर्म है।" उन्होंने कहा, यह ऐसा धर्म नहीं है जो दूसरों पर हमला करता है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि इस समुदाय को गलत तरीके से प्रस्तुत किया जाता है, गलत समझा जाता है, कभी-कभी जानबूझकर। थानेदार ने कहा, "मैंने हाल ही में अपने चार भारतीय-अमेरिकी सहयोगियों के साथ न्याय विभाग को पत्र लिखा है। आप जानते हैं, हमारी चिंताओं में से एक पूजा स्थलों पर बढ़ते हमले थे।"

उन्होंने कहा, "हमने कैलिफ़ोर्निया में ऐसा होते देखा है, हमने न्यूयॉर्क और पूरे अमेरिका में ऐसा होते देखा है। यह इन पूजा स्थलों पर हमला करने का एक बहुत ही समन्वित प्रयास प्रतीत होता है, जिसने बहुत अधिक भय पैदा कर दिया है।"

थानेदार ने आरोप लगाया कि अक्सर स्थानीय कानून प्रवर्तन इन जांचों में प्रवेश करता है जो कहीं नहीं जाते हैं। उन्होंने कहा कि इससे समुदाय को ऐसा महसूस होता है जैसे उनकी परवाह करने वाला कोई नहीं है। इसका मतलब है कि समुदाय भय में जी रहा है। उन्होंने कहा कि कानून प्रवर्तन से अनिवार्य रूप से कोई मदद नहीं मिलने के कारण समुदाय प्रतिकूल स्थिति में रह रहा है।

थानेदार ने कहा कि स्थानीय कानून प्रवर्तन, संघीय जांच ब्यूरो और न्याय विभाग के बीच प्रयासों में समन्वय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, "इस शांतिपूर्ण समुदाय के खिलाफ ऐसे घृणा अपराधों को उच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए।"

उन्होंने कहा, "हमने न्याय विभाग से यही करने को कहा है और अब समय आ गया है कि पूरा समुदाय एक साथ आए और सुनिश्चित करे कि हम समानता की मांग करें, हम न्याय की मांग करें। हम हिंदू धर्म के खिलाफ इस तरह की नफरत को बर्दाश्त नहीं करेंगे।"

थानेदार ने कहा कि उन्होंने "हिंदू विरोधी हमलों" पर संयुक्त राज्य कांग्रेस में एक प्रस्ताव पेश किया है। उन्होंने कहा, "संकल्प और न्याय विभाग को लिखे पत्र के माध्यम से, हम इस प्रशासन पर यह सुनिश्चित करने के लिए दबाव डालना जारी रखेंगे कि हिंदू समुदाय को शांति से रहने का अधिकार है।"

हिंदूएक्शन के उत्सव चक्रवर्ती ने इसे अमेरिका में "हिंदू विरोधी अपराधों" के खिलाफ लड़ाई में एक ऐतिहासिक संकल्प बताया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad