Advertisement

अमेरिका में सैकड़ों विमानों की आवाजाही ठप, जानें क्या है वजह

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) की प्रणाली में खराबी के बाद बुधवार सुबह अमेरिका में सैकड़ों...
अमेरिका में सैकड़ों विमानों की आवाजाही ठप, जानें क्या है वजह

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) की प्रणाली में खराबी के बाद बुधवार सुबह अमेरिका में सैकड़ों विमानों की आवाजाही ठप हो गई।

उड़ानों में कितना विलंब होगा, इसका तत्काल पता नहीं चल सका है। लेकिन एफएए ने कहा कि वह इसे जल्द से जल्द बहाल करने के लिए काम कर रहा है।

इस बीच एफएए ने कंप्यूटर प्रणाली में खराबी के बाद विमानन कंपनियों को पूर्वी मानक समय के तहत सुबह नौ बजे तक अमेरिका आने वाली सभी उड़ानों के प्रस्थान को रोकने के लिये कहा है।

 एफएए ने कहा, “एफएए अपने ‘नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम’ को बहाल करने के लिए काम कर रहा है। हम अंतिम सत्यापन जांच कर रहे हैं और सिस्टम को फिर से लोड कर रहे हैं।’’

यह खराबी एफएए के ‘नोटम’ (नोटिस टू एयर मिशन) प्रणाली में गड़बड़ी के बाद आई। यह प्रणाली देश भर के हवाई अड्डों पर हवाई मुद्दों और अन्य सुविधाओं में देरी के बारे में पायलटों और अन्य कर्मियों को सचेत करती है।

एफएए ने स्थिति को लेकर एक अन्य अद्यतन जानकारी में कहा, “एफएए अब भी नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम को पूरी तरह से बहाल करने के लिए काम कर रहा है। कुछ काम पटरी पर आ गया है…।’’ अधिकांश एयरलाइंस ने सिस्टम की खराबी के कारण अपने विमान को नहीं उड़ाने का विकल्प चुना है।

उड़ानों पर नजर रखने वाली कंपनी ‘फ्लाइटअवेयर’ के मुताबिक अमेरिका में इस खराबी के कारण 700 से ज्यादा उड़ानों में देरी हुई है जबकि बुधवार सुबह 90 से ज्यादा उड़ानों को रद्द किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad