Advertisement

संपूर्ण पुनर्संरचना: उस रामायण में ऐसे फेरबदल करने से किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंची

समुद्र में स्नान करने के बाद, वे राक्षस अब वापस लंका की ओर चले गए। स्नान के बाद भी वह दुःख के आंसुओं से...
संपूर्ण पुनर्संरचना: उस रामायण में ऐसे फेरबदल करने से किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंची

समुद्र में स्नान करने के बाद, वे राक्षस अब वापस लंका की ओर चले गए। स्नान के बाद भी वह दुःख के आंसुओं से भीगे हुए हैं। दुर्गा पूजा के दसवें दिन देवी की प्रतिमा को विसर्जित करने के बाद ऐसा लगा जैसे लंका सात दिन और सात रातें दुःख में रोती रही। 

इस तरह से माइकल मधुसूदन दत्त की रामायण 'मेघनाद वध काव्य' खत्म होता है। मधुसूदन दत्त की यह रचना 18वीं सदी का बंगाली महाकाव्य है, जिसका अनुवाद अमेरिकी लेखक क्लिंटन बी. सेली ने किया। सेली ने इसका शीर्षक रखा 'द स्लेइंग ऑफ मेघनाद'। 'बंगाल पुनर्जागरण' के प्रतीकों में से एक, दत्त ने रावण के बेटे मेघनाद की मृत्यु पर उसके दुःख की तुलना विजय दशमी पर दुर्गा मूर्तियों के बिसर्जन (विसर्जन) के साथ की, जो पश्चिम बंगाल में राम की अयोध्या वापसी का उत्सव नहीं बल्कि शोक का दिन है। इस दिन मां दुर्गा अपने बच्चों के साथ पांच दिन बिताने के बाद हिमालय में अपने पति के निवास स्थान पर वापस लौट जाती हैं।

बंगाल पुनर्जागरण, 19वीं शताब्दी में ठीक उसी समय शुरू हुआ जब कलकत्ता के बौद्धिक हलकों में राममोहन राय का प्रभाव बढ़ा और यंग बंगाल आंदोलन की शुरुआत हुई। बंगाल पुनर्जागरण के दौरान बंगाल के नए बौद्धिक वर्ग ने हिंदू धर्म से अलग होते हुए, मूर्तिपूजा को त्यागना और एक वैश्विक दृष्टिकोण के साथ हर पुरानी और  रूढ़िवादी विचारों पर सवाल उठाया। कहा जा सकता है कि यह तर्कवाद और धार्मिक रूढ़िवाद के बीच एक उग्र लड़ाई का दौर था। इन सबके बीच रामायण भी समीक्षा से बच नहीं पाया। दत्त के अलावा, ब्रह्म समाज के सुकुमार रे, जो एक ईसाई थे और अबनिंद्रनाथ टैगोर ने महाकाव्य को काफी अपरंपरागत तरीके से प्रस्तुत किया।

सन् 1861 में प्रकाशित मेघनाद वध काव्य रिक्त छंद में लिखा गया, जिसे दत्त ने एक साल पहले बंगाली साहित्य में पेश किया था। कविता ने रावण और उसके पुत्र इंद्रजीत उर्फ मेघनाद को नायक के रूप में दिखाया है। इस त्रासदी को नौ सर्गों में विभाजित किया गया है, जो मेघनाद की मृत्यु के साथ समाप्त होता है। कविता जल्द ही चर्चा का विषय बन गया, जिसमें प्रशंसा और विरोध दोनों को समान रूप से सामना करना पड़ा। कुछ ने इसकी बहुत प्रशंसा की और इसे एक अद्वितीय कृति कहा तो, कुछ ने रावण और मेघनाद के प्रति लेखक के पूर्वाग्रह के लिए इसकी आलोचना भी की। यही नहीं कुछ लोगों ने इसे अत्यधिक संस्कृतकृत बंगाली के लिए भी आलोचना की।

राजनारायण बसु, दत्त के मित्र और बंगाल पुनर्जागरण के एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे, जिनके कार्यो की उत्कृष्टता की तुलना जॉन मिल्टन के पैराडाइज लॉस्ट से की जाती है।

उन्होंने कहा, "कवि ने स्थानीय पाठकों का मनोरंजन करने के लिए राम, लक्ष्मण और सीता के प्रति अपनी सहानुभूति दिखाने की पूरी कोशिश की है, लेकिन वह राक्षस वंश के लिए अपने पूर्वाग्रह को छिपाने में विफल रही। मिल्टन का शैतान मसीह की तुलना में नायक की उपाधि के योग्य है।  लेकिन मिल्टन और हमारे कवि के बीच एक अंतर है- मिल्टन ने अनजाने में गलती की लेकिन हमारे कवि ने इसे स्वेच्छा से किया ... उन्होंने राक्षसों के लिए अपनी भक्ति व्यक्त की।"

नायक के रूप में खलनायक

संपादक और आलोचक श्रीशचंद्र मजूमदार की एक समीक्षा 1881 में बंगदर्शन में  "मेघनाद वध सम्पोर्के दू-एकती कथा (एक या दो शब्द में मेघनाद वध)" शीर्षक से प्रकाशित होता है, जिसका संपादन बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय द्वारा किया गया। संपादक और आलोचक श्रीशचंद्र मजूमदार ने लिखा है कि हर हिंदू राम, लक्ष्मण और सीता की एक दिव्य छवि को लेकर बड़ा होता है और उनके दिलों में राक्षस वंश के लिए नफरत होता है, लेकिन दत्त इसे उलटने में कामयाब रहे। उनके शब्दों में, “मेघनाद वध रामायण के केवल एक छोटे से अंश को लेकर बना है.. लेकिन हर पाठक को एहसास होगा कि यह रामायण में जो नहीं है, उससे बना है। मेघनाद वध में राक्षसों से घृणा करने का किसी का मन नहीं करता, बल्कि वह भाव भी कभी नहीं उठता। इसके विपरीत, हर कदम पर लंका को लेकर 'पृथ्वी पर एक रत्न' की तरह सहानुभूति महसूस होती है।"

1887 में, 16 वर्षीय रवींद्रनाथ ने अपनी पारिवारिक पत्रिका, भारती में कविता की विस्तृत आलोचना में मेघनाद वध पर तीखा हमला किया। उन्होंने रावण, राम और लक्ष्मण जैसे वीर चरित्रों को 'स्त्री' और 'रोने वालों' में बदलने के लिए दत्त की कड़ी आलोचना की। हालांकि, उन्होंने दो दशक बाद कविता पर अपने विचारों को "उद्धत" बताते हुए खारिज कर दिया।

दत्त के काम को एक "अमर कविता" बताते हुए टैगोर ने 1912 में प्रकाशित अपने संस्मरण जिबोन स्मृति में लिखा: "पाठ में विद्रोह है। कवि ने न केवल तुकबंदी की बाधाओं को तोड़ा है, बल्कि उन रूढ़ियों को भी तोड़ दिया है जो हमने राम और रावण के इर्द-गिर्द बनाई हैं। इस कविता में, राम और लक्ष्मण से भी बड़ा रावण और इंद्रजीत उभरा गया है। इसमें सभी नियमों का बहुत सावधानी से पालन करने वाली शक्ति को अनदेखा करते हुए, काव्य-लक्ष्मी (कविता देवी) ने उस शक्ति को माला पहनाई जो कुछ भी नहीं मानने की हिम्मत करती है।”

एक मजेदार टेक

हालांकि, मेघनाद वध एकमात्र प्रतिष्ठित कार्य नहीं था जिसने स्थापित रामायण कथा को चुनौती दी थी। उदाहरण के लिए, सुकुमार रे के नाटक लक्ष्मणर शक्तिशेल (लक्ष्मण और वंडर वेपन) को लें, जो महाकाव्य के ईश्वरीय पात्रों को सांसारिक और साधारण बना देता है।

यहां नाटक का एक दृश्य है, जो अपवित्र और अपरिवर्तनीय पर सीमाबद्ध है:

राम: बाहर क्या अफरातफरी मची हुई है?

सुग्रीव: रावण आ रहा है?

विभीषण और जंबूबन: क्या—रावण आ रहा है? क्या!

विभीषण: मेरा छाता कहां है? मेरा बस्ता कहां है?

जम्बूबन: अरे, तुम्हारे पास ताकत है? क्या आप मुझे अपने कंधे पर उठा सकते हो? 

(जब जाम्बवान विभीषण के कंधे पर चढ़ने की कोशिश करता है तभी दूत प्रवेश करता है)

नाटक में कुछ देर बाद..अचेत लक्ष्मण को राम के दरबार में ले जाने वाले लोगों से अफरातफरी मची रहती है और राम रोते-रोते बेहोश हो जाते हैं। बंदर भी रोते हैं, बीच-बीच में केला खाते हैं और फिर रोने लगते हैं। इस बीच हनुमान जंबूबन से कहते हैं कि जब उन पर हमला किया गया तो वह लक्ष्मण के साथ नहीं थे क्योंकि वह बताशा (देवताओं को अर्पित की जाने वाली चीनी से बनी मिठाई) खाने में व्यस्त थे। जंबूबन हनुमान पर जुर्माना लगाते हैं और जैसे ही सुग्रीव रावण को सबक सिखाने के लिए कहते हैं, उनकी आंख लग चुकी होती है।

राम के होश में आने के बाद, जंबूबन लक्ष्मण के लिए एक नुस्खा लिखते है और हनुमान से जादुई रामबाण, विशालयाकरणी लाने के लिए कहते है। हनुमान अगले ही दिन जाने के लिए सहमत हो जाते हैं और जम्बूबन को उस दिन के लिए होम्योपैथी का उपयोग करने का सुझाव देते हैं। अंततः हनुमान को केले की रिश्वत देने के बाद साथ जाने के लिए राजी किया जाता है।

नॉनसेंस क्लब एंड मंडे क्लब: द कल्चरल यूटोपियास ऑफ सुकुमार रे नामक अपने निबंध में, आलोचक देबाशीष चट्टोपाध्याय कहते हैं कि रे रामायण के एक गंभीर प्रकरण को "विघटित" करते हैं। रे रामायण इन महान, वीर शख्सियतों को महाकाव्य की ऊंचाइयों से 'स्पूफ और हॉर्सप्ले' की एक आम दुनिया में उतरने के लिए मजबूर करते हैं। उन्होंने लिखा, "सुकुमार पौराणिक, वीर पात्रों को सामान्य मनुष्यों के लक्षणों से संपन्न करके उन्हें आम बना देते हैं।"

रे का नाटक, जो इस तरह की बेतुकी बातों से भरा था, 1924 में प्रकाशित होने के बाद से बंगाल में बच्चों के साहित्य के सबसे लोकप्रिय टुकड़ों में से एक बन गया। यह बात, 37 साल की उम्र में रे की मृत्यु के लगभग एक साल बाद की है। 1987 में, सुकुमार के अधिक प्रसिद्ध बेटे, फिल्म निर्माता सत्यजीत ने अपने पिता के नाटक के दृश्यों को अपने वृत्तचित्र में शामिल किया।

समय से आगे

भारत में आधुनिक कला के अग्रदूतों में से एक, अवनिंद्रनाथ टैगोर ने अपने पोते के लिए 1934-35 में खुद्दुर जात्रा लिखी, जिसे वैकल्पिक रूप से खुदी रामलीला कहा जाता है। जत्रापाल की शैली में लिखी गई खुद्दुर जात्रा ज्यादातर ग्रामीण बंगाल में लोकप्रिय संगीत थिएटर का एक जोरदार रूप है। इस पुस्तक ने मूल कथा को नहीं बदला। लेखक ने पाठ को आधुनिक मुद्रित सामग्री से लिए दृश्यों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ जोड़ा है। 

पुस्तक के बारे में सबसे असाधारण बात यह थी कि अबनिंद्रनाथ ने समाचारों में खबरों और सुर्खियों के कट-अप के साथ कथा को जोड़ दिया। अबनिंद्रनाथ कथा को बंगाली और अंग्रेजी अखबारों में छपे जूते और बीमा से लेकर पेट्रोल, सिगरेट और सौंदर्य प्रसाधन तक के विज्ञापन से विस्तार दिया जाता है। उनके अखबारों के कट-अप में  थिएटर प्रदर्शन के चित्र और नृत्य; खेल, हवाई क्षेत्र, हवाई जहाज, बमबारी, युद्ध, जीवित और मृत पक्षी और जानवर; शानदार शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन भी शामिल थे। यही नहीं, वह कथा का विस्तार एक बार में पीने वाले पुरुष और यूरोपीय कॉमिक स्ट्रिप्स के पृष्ठ के माध्यम से भी देते हैं।

उदाहरण के लिए, शिलालेख 'सीताहारन' (सीता का अपहरण) 1935 की हिंदी फिल्म हिंद केसरी के एक पोस्टर के नीचे दिखाई देता है, जिसमें एक घोड़े पर सवारी को दर्शाया गया है। यह पाठ शूर्पणखा से संबंधित है, जो लंका में रावण के दरबार में अपनी कटी नाक और कान लेकर पेश होती है। इसके बाद क्रोधित रावण सीता का अपहरण करने के लिए निकलता है और कुम्भकर्ण सूर्पणखा को "एक आदमी का पीछा करने" के लिए फटकार लगाता है। इसमें कुम्भकर्ण सूर्पणखा को 20वीं शताब्दी की शुरुआत में बंगाल में लोकप्रिय एंटीसेप्टिक क्रीम बोरोफ्लेक्स को अपनी नाक और कानों पर लगाने का सुझाव देता है।

पृष्ठ 125 में, "रोमन स्कैंडल में स्नान सुंदरियों" शीर्षक नाम से एक पूल के चारों ओर महिलाओं की एक तस्वीर है। इस पाठ के साथ कथाकारों की तिकड़ी है, जिसमें खुदीराम, केनाराम और बेचाराम, रावण के आनंद उद्यान की महिमा गाते हैं। पृष्ठ संख्या 139, जो नल, नीला और हनुमान द्वारा लंका के लिए पुल के निर्माण से संबंधित है। इसमें रोहतास सीमेंट का एक विज्ञापन अपनी कैचलाइन "ताकत और मजबूती‘’ के साथ दिखाई देता है। कलाकार और आलोचक रामानंद बंद्योपाध्याय ने इसके बारे में लिखा, "काम में कुछ भी अप्रासंगिक या अनावश्यक नहीं है।" हालांकि, यह सात दशकों के बाद सार्वजनिक ज्ञान में आया जब इसे 2009 में समिक बंद्योपाध्याय द्वारा एक अंग्रेजी अनुवाद के साथ प्रकाशित किया गया। 

अवनिंद्रनाथ ने बच्चों के लिए रामायण पर आधारित कई ऐसी किताबें लिखी, जिसमें संवाद और पात्र अक्सर मजाकिया होते थे। ‘द क्राफ्ट ऑफ व्हिमसी’ शीर्षक से अपने लेख में, औपनिवेशिक बंगाली कवियों में से एक और ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता, शंख घोष ने लिखा कि खुद्दुर जात्रा इससे अलग थी। घोष ने कहा, "यह मस्ती की भावना नहीं थी जिसने अबनिंद्रनाथ को ऐसा करने के लिए प्रेरित किया बल्कि यह एक आलोचनात्मक दिमाग का प्रयोग था, जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य में कई बार होता था।"

हालांकि, उस रामायण में ऐसे फेरबदल करने से किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंची। क्योंकि वह दौर अलग था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad