मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में फैली चंबल की घाटी, खूंखार डकैतों और उनकी डकैती और जबरन वसूली के कृत्यों की यादें ताजा करती है।
कभी अवैध गतिविधियों का अड्डा यह क्षेत्र अपराध के लिए प्रसिद्ध था और इसकी कई भयानक कहानियां आज भी लोककथाओं का हिस्सा हैं। मान सिंह, सुल्ताना डाकू, पुतली भाई, मोहर सिंह, पान सिंह तोमर, मलखान सिंह और फूलन देवी जैसे डकैतों की खूंखार कहानियां अभी भी लोगों में डर पैदा करती हैं।
हालांकि बॉलीवुड ने सिल्वर स्क्रीन पर उनके जीवन और कार्यों को अमर कर दिया है लेकिन उनकी विरासत और कुख्याति जैसी बहुत चीजें अभी भी बाकी हैं जिससे स्थानीय लोग लाभान्वित हो सकते हैं। इसे ग्रामीण पर्यटन के लिए एक अच्छे अवसर के रूप में देखते हुए, पद्म पुरस्कार विजेता पुरातत्वविद् केके मोहम्मद ने मध्य प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग को एक अनूठी अवधारणा का प्रस्ताव दिया है। गौरतलब है कि मुहम्मद, 70 के दशक में अयोध्या में राम मंदिर के अवशेषों को खुदाई दल के एक हिस्से के रूप में कार्य किया था।
उन्होंने सरकार से एक डकैत संग्रहालय बनाने का अनुरोध किया है जहां बंदूकें, राइफल, दस्तावेज, डाकुओं और अधिकारियों के बीच संचार के माध्यम के रूप में पत्र और अन्य संबंधित वस्तुओं की अधिकता आम जनता को देखने के लिए रखी जा सकती है।
मुहम्मद ने आउटलुक को बताया कि इंग्लैंड में रॉबिन हुड संग्रहालय के बारे में जानने के बाद उन्हें यह विचार आया। उन्होंने आगे कहा, "मेरा मानना है कि ग्रामीण पर्यटन के रूप में इसमें बहुत बड़ी संभावनाएं हैं। इन डकैतों के हथियार और गोला-बारूद उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के विभिन्न थानों के मलखानों में जंग खा रहे हैं। मेरा मानना है कि यह पर्यटकों के बीच इन चीजों को देखने और उनके इतिहास को जानने के लिए बहुत रुचि पैदा करेगा।"
दिलचस्प बात यह है कि उनके बेरहम आपराधिक रिकॉर्ड के अलावा, इनमें से कई डकैत गरीब किसानों और स्थानीय लोगों के लिए एक तारणहार के रूप में उभरे हैं क्योंकि वे अक्सर उनकी बेटियों की शादी या इलाज का खर्च उठाने के लिए पैसे देकर उनकी मदद करते थे।
मध्य प्रदेश के पर्यटन विभाग को संबोधित अपने अवधारणा नोट में, मुहम्मद ने कहा कि भूमि की दांतेदार स्थलाकृति को बेचा भी जा सकता है। वे लिखते हैं, "ये दोनों 'भय कारक' हैं जिन्हें भारत में कोई अन्य साइट दोहरा नहीं सकती है और इसलिए अकेले चंबल की यूएसपी हैं।"
स्वतंत्रता के बाद चंबल आपराधिक गतिविधियों के एक हॉटस्पॉट के रूप में उभरा जब अवैध डाकुओं ने अपने विशाल और अनोखे इलाके के कारण इसे अपना घर बना लिया, जो उनके गिरोहों के लिए एक आसान ठिकाना प्रदान करता था।
ये डकैत इतने शक्तिशाली थे कि पुलिस प्रशासन अक्सर इनके सामने बेबस नजर आते थे। उन्होंने उद्योगपतियों, व्यापारियों और शीर्ष सरकारी अधिकारियों का अपहरण किया और एक बड़ी फिरौती के बदले में रिहा कर दिया।
चूँकि राज्य सरकारें उन्हें कठघरे में लाने में विफल रहीं और दूसरी ओर कुछ डकैतों की उम्र भी बढ़ती जा रही थी इसलिए एक समझौता हुआ जिसके तहत सजा की शर्तों को कम करने पर वे आत्मसमर्पण करने पर सहमत हुए।
1960 में पहली बार डकैत मानसिंह के पुत्र तहसीलदार सिंह ने आचार्य विनोभा भावे और सुभा राव के समक्ष आत्मसमर्पण करने का अनुरोध किया। शुरुआती दौर में सिर्फ 20 डकैतों ने सरेंडर किया था। 70 के दशक की शुरुआत में, समाजवादी नेता जयप्रकाश नारायण ने समझौते का प्रयास किए और अधिक डकैतों के आत्मसमर्पण का आह्वान किया।
मुहम्मद ने याद करते हुए कहा, "जब 1971 में डकैतों के आत्मसमर्पण के लिए बातचीत चल रही थी तब श्रीमती गांधी ने यह स्पष्ट कर दिया था कि यदि मोहर सिंह, जो उस समय के खतरनाक नामों में से एक थे, आत्मसमर्पण करते हैं तो उनकी शर्त मान ली जाएगी।"
उन्होंने आगे कहा, "एमपी के मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह ने इस तरह के कई आत्मसमर्पण कार्यक्रमों की व्यवस्था की और सबसे महत्वपूर्ण 1983 में फूलन देवी ने किया था। 11 साल जेल में बिताने के बाद उन्होंने यूपी के मिर्जापुर से चुनाव लड़ा और दो बार सदस्य के रूप में चुनी गईं।"
मुहम्मद के कॉन्सेप्ट नोट से पता चलता है कि संग्रहालय का उद्देश्य न केवल डकैतों की कुख्याति की प्रशंसा करना है, बल्कि उन पुलिस अधिकारियों को भी बहादुर बनाना है जिन्होंने उनके खिलाफ लड़ाई लड़ी और उनमें से कई को बेअसर कर दिया।
उन्होंने कहा, "विनोभा भावे, जयप्रकाश नारायण, सुब्बा राव और अन्य प्रमुख समाज सुधारकों की प्रतिकृतियां जो आत्मसमर्पण के आर्किटेक्ट थे, उन्हें पीसी सेठी, डीपी मिश्रा और अर्जुन सिंह जैसे मुख्यमंत्रियों के साथ प्रमुखता दी जानी चाहिए।"
उन्होंने आगे कहा, "हालांकि, मुख्य श्रेय पुलिस अधिकारियों और सामान्य पुलिस कर्मियों को जाता है, जिन्होंने अपने सीने पर गोली खायी और डकैतों को खत्म कर दिया या उन्हें आत्मसमर्पण के एकमात्र उपलब्ध निकास द्वार तक पहुंचा दिया। आरएल वर्मा, चंद्र भूषण, एमपी शर्मा, गंगा सेवक त्रिवेदी विजय रमन और अखिल कुमार जैसे डकैतों की गोली मारकर हत्या करने वाले पुलिस अधिकारियों की मूर्ति उनके लिए एक सही श्रद्धांजलि होगी।
उनका सुझाव है कि डकैतों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली प्रत्येक भुजा की अपनी एक कहानी होती है और इसे जनता के लिए प्रदर्शित किया जा सकता है जैसे विवरण के साथ-साथ इसका इस्तेमाल करने वाले डकैत, मारे गए लोगों की संख्या, जिस दिन डकैत मारे गए और जिस दिन डकैत ने आत्मसमर्पण कर दिया आदि।
डकैतों के जीवन पर अब तक दो दर्जन से ज्यादा बॉलीवुड फिल्में बन चुकी हैं। हालाँकि मदर इंडिया ने इसके लिए 1957 में स्वर सेट किया, गंगा जमुना (1961), मुझे जीने दो (1963), खोटे सिक्के (1973), मेरे गांव मेरे देश (1971), कच्चे धागे (1973), शोले (1975) जैसी फिल्में और बैंडिट क्वीन (1994) ने जल्द ही इस सूट का अनुसरण किया। पान सिंह तोमर, शोले और बैंडिट क्वीन कई हफ्तों तक सिनेमाघरों में चलने वाली प्रतिष्ठित फिल्में बनीं। इन फिल्मों में चित्रित किए गए डकैत सभी चंबल के बीहड़ों के हैं।
उन्होंने कहा, "फिल्म शोले में चंबल का कोई जिक्र नहीं है लेकिन गब्बर सिंह के किरदार को चंबल के खूंखार डकैत गब्बर से ही उतारा गया था। ऐसे कई अज्ञात तथ्य हैं जो संग्रहालय लोगों को दिलचस्प तरीके से बता सकते हैं।"
मुहम्मद का विचार है कि इन सभी फिल्मों ने उनको और बड़ा बना दिया है। उन्होंने कहा, “बेशक सच्चाई से बहुत दूर, ऐसी फिल्में हमारे उत्पाद के लिए मुश्किल हैं। इस प्रकार, इन फिल्मों द्वारा ग्रामीण पर्यटन श्रेणी में 'चंबल को पर्यटन स्थल के रूप में' लॉन्च करने के लिए जमीन तैयार की जा चुकी है और मध्य प्रदेश पर्यटन निगम को केवल रिबन काटने की देरी है।"