Advertisement

बजट 2022 : वित्त मंत्री ने की डिजिटल विश्वविद्यालय स्थापित करने की घोषणा, जानें इसमें क्या होगा खास

संसद में केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करते हुए मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में एक डिजिटल...
बजट 2022 : वित्त मंत्री ने की डिजिटल विश्वविद्यालय स्थापित करने की घोषणा, जानें इसमें क्या होगा खास

संसद में केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करते हुए मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में एक डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की है। यह निर्णय कोरोना महामारी में शैक्षणिक संस्थानों के बंद होने के कारण कई बच्चों की पढ़ाई में हुए नुकसान को देखते हुए लिया गया है।


वित्त मंत्री ने कहा, "इस डिजिटल विश्वविद्यालय के माध्यम से घर-घर तक शिक्षा की पहुंच आसान होगी। छात्रों को यह सुविधा विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में प्राप्त होगी और अन्य बड़े विश्वविद्यालय और संस्थान भी इसमें मदद करेंगे।"

सीतारमण ने बताया कि यूनिवर्सिटी को हब एंड स्पोक मॉडल पर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा, "विश्वविद्यालय हमारे नेटवर्क हब और स्पोक मॉडल पर हब बिल्डिंग अत्याधुनिक आईसीटी विशेषज्ञता के साथ बनाया जाएगा।"

सीतारमण ने कहा कि महामारी में स्कूलों के बंद होने के कारण विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में और अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों और अन्य कमजोर वर्गों के बच्चों ने औपचारिक शिक्षा के लगभग दो साल खो दिए हैं।

उन्होंने कहा कि अधिकांश प्रभावित बच्चे सरकारी स्कूलों से हैं और केंद्र पूरक शिक्षण प्रदान करने और शिक्षा वितरण के लिए एक लचीला तंत्र बनाने की आवश्यकता को पहचानता है।

उन्होंने आगे कहा कि इस उद्देश्य से पीएम ई-विद्या योजना के तहत एक चैनल एक क्लास योजना को 12 से 200 टीवी चैनल तक बढ़ाया जाएगा। इस पर पहली से 12वीं तक की कक्षा के लिए गुणवत्ता पूर्व शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad