Advertisement

एटीएम और चेक से लेकर गैस सिलिंडर तक, आज से बदल गए ये 6 नियम

हर महीने की पहली तारीख को सरकार कई नियमों में बदलाव करती है जिसका सीधा असर आपकी जेब और आपके घर के बजट पर...
एटीएम और चेक से लेकर गैस सिलिंडर तक, आज से बदल गए ये 6 नियम

हर महीने की पहली तारीख को सरकार कई नियमों में बदलाव करती है जिसका सीधा असर आपकी जेब और आपके घर के बजट पर पड़ता है। जुलाई माह की पहली तारीख से भी कई नियमों में बदलाव गए हैं। एक ओर जहां इन नए नियमों से आपको राहत मिलेगी, वहीं दूसरी ओर अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा, तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इसलिए इनके बारे में जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है।

एलपीजी सिलिंडर दामों में बदलाव

तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती है। 1 जुलाई 2021 से देश में रसोई गैस सिलिंडर की कीमत बदल गई हैं। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं। 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव करेगा। ये नए नियम 1 जुलाई यानी आज से लागू हो गए हैं। स्टेट बैंक के बेसिक बचत खाता धारक के लिए चार बार निकासी मुफ्त रहेगी। चाहे आप एटीएम से निकासी करें या बैंक की शाखाओं से केवल चार बार की निकासी मुफ्त रहेगी। उसके बाद उसके लिए शुल्क देना होगा। मुफ्त की सीमा समाप्त हो जाने के बाद बैंक 15 रुपये के साथ जीएसटी जोड़कर आपसे शुल्क वसूल करेगा। यह निकासी आप कहीं से भी करें, लेकिन बैंक आपसे से शुल्क वसूल करेगा।

चेक बुक के लिए देना होगा शुल्क

पहले बैंक के बेसिक बचत खाताधारक को 10 पन्नों का मुफ्त में चेक बुक मिलता था। लेकिन अब बैंक आपसे इसके लिए अच्छा खासा शुल्क लेगा। 10 पन्नों के चेक बुक के लिए बैंक 40 रुपये प्लस जीएसटी जोड़कर आपसे शुल्क वसूल करेगा। वहीं, 25 पन्नों के चेक बुक के लिए बैंक 75 रुपये प्लस जीएसटी वसूलेगा। अगर आप एमर्जेंसी में चेकबुक लेना चाहते हैं तो बैंक आपसे 50 रुपये प्लस जीएसटी वसूल करेगा। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों पर इन बदलावों का कोई असर नहीं होगा। उनसे किसी प्रकार का शुल्क नहीं वसूल किया जाएगा। अगर बेसिक खाताधारक होम ब्रांच से पैसे की निकासी करते हैं तो उनसे किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

सिंडिकेट बैंक के आईएफएससी कोड में बदलाव

केनरा बैंक 1 जुलाई से सिंडिकेट बैंक के आईएफएससी कोड में बदलाव करने जा रहा है। सिंडिकेट बैंक के सभी ग्राहकों से यह कहा गया है कि वो बैंक का आईएफएससी कोड अपडेट कर लें। केनरा बैंक की तरफ से यह कहा गया है कि मर्जर के बाद अब सभी शाखाओं का आईएफएससी कोड बदल गया है। बैंक ने ग्राहकों से अपील की है कि वो बैंक का आईएफएससी कोड अपडेट करा लें, अन्यथा उन्हें, आरटीजीएस और नेफ्ट जैसी सुविधाएं नहीं मिल पाएंगी। यह एक जुलाई से प्रभावी हो जाएगा।

मारुति और हीरो मोटोकॉर्प बढ़ाएंगी वाहनों के दाम

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी एक जुलाई से अपनी गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला कर चुकी है। इस बढ़ोतरी की वजह स्टील, प्लास्टिक और एलुमिनियम के दामों में आए उछाल को माना जा रहा है। इसके अलावा हीरो मोटोकॉर्प भी एक जुलाई से अपनी बाइक्स और स्कूटर के दाम बढ़ाने जा रही है। हीरो के इस कदम के बाद बाकी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां भी जल्द ही अपने वाहनों के दामों में बढ़ोतरी करने का एलान कर सकती हैं। कंपनी की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक हीरो मोटोकॉर्प आगामी एक जुलाई से अपने स्कूटर और बाइक्स की कीमतों में 3000 रुपये तक की बढ़ोतरी करेगी। 

दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा अमूल दूध का दाम

गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने बुधवार को कहा कि अमूल दूध की कीमतों में एक जुलाई से सभी ब्रांडों के लिए दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। अमूल ब्रांड नाम के तहत दूध और डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाले जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने कहा कि लगभग एक साल और सात महीने के बाद कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है, जो उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण जरूरी हो गई थी। इसी के साथ अब अमूल गोल्ड 58 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा।