Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने कंपनी के निदेशक मंडल से दिया इस्तीफा

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और प्रौद्योगिकी सलाहकार बिल गेट्स ने कंपनी के निदेशक मंडल से इस्तीफा दे...
माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने कंपनी के निदेशक मंडल से दिया इस्तीफा

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और प्रौद्योगिकी सलाहकार बिल गेट्स ने कंपनी के निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया है। माइक्रोसॉफ्ट ने उनके इस्तीफे की वजह समाजिक कार्यों के लिए अधिक समय देना बताया है। माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से बताया गया कि गेट्स वैश्विक स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए ज्यादा काम करना चाहते हैं और इसीलिए वह इस जिम्मेदारी से मुक्त हो रहे हैं। हालांकि वह माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के साथ तकनीकी सलाहकार के रूप में काम करते रहेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि कंपनी के सह-संस्थापक और तकनीकी सलाहकार बिल गेट्स अब ज्यादा समय शिक्षा, स्वास्थ्य और वैश्विक विकास को देना चाहते हैं। वह जलवायु परिवर्तन पर भी काम करना चाहते हैं इसलिए कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से इस्तीफा दे रहे हैं। गेट्स ने 1975 में पॉल अलेन के साथ मिलकर यह कंपनी बनाई थी और वह साल 2000 तक इसके सीईओ थे।

गेट्स के इस्तीफे के बाद कंपनी के बोर्ड में बचे 12 सदस्य

बिल गेट्स के इस्तीफे के बाद कंपनी के बोर्ड में 12 सदस्य बचे हैं। इसमें माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला भी शामिल हैं। नडेला ने कहा कि बिल गेट्स के साथ काम करना गौरव की बात है। गेट्स ने इस कंपनी की स्थापना सॉफ्टवेयर के जरिए लोगों की परेशानियों को दूर करने के उद्देश्य से की थी। उन्होंने ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट उनके लक्ष्य को पूरा करने की तरफ काम करता रहेगा।

बिल गेट्स के इस्तीफे पर क्या बोले सत्य नडेला

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने कहा, 'बिल के साथ काम करना और सीखना बहुत बड़े सम्मान की बात है। उन्होंने कंपनी की स्थापना सॉफ्टवेयर और चुनौतियों को हल करने के  जुनून के साथ की थी।'

नडेला ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट सलाहकार के रूप में बिल गेट्स से लाभ लेता रहेगा। उन्होंने कहा, 'मैं बिल की दोस्ती के लिए आभारी हूं और उनके साथ काम करना जारी रखना चाहता हूं।' माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के साथ बिल गेट्स तकनीकी सलाहकार के रूप में काम करते रहेंगे।

बिल गेट्स ने 2000 में छोड़ा माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ का पद

बता दें कि दुनिया के सबसे अमीर लोगों में लगातार शुमार रहे बिल गेट्स ने साल 1975 में पॉल एलन के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी। बिल गेट्स ने साल 2000 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ का पद छोड़ दिया था। वहीं, कंपनी के वर्तमान सीईओ सत्या नडेला साल 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के तीसरे सीईओ बने थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad