Advertisement

बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र ने टमाटर ग्रैंड चैलेंज हैकथॉन की घोषणा की, जानिए इसके बारे में सब कुछ

देशभर में टमाटर की आसमान छूती कीमतों को लेकर चल रहे विवाद के बीच केंद्र ने शुक्रवार को 'टमाटर ग्रैंड...
बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र ने टमाटर ग्रैंड चैलेंज हैकथॉन की घोषणा की, जानिए इसके बारे में सब कुछ

देशभर में टमाटर की आसमान छूती कीमतों को लेकर चल रहे विवाद के बीच केंद्र ने शुक्रवार को 'टमाटर ग्रैंड चैलेंज' हैकथॉन की घोषणा की। सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि यह चुनौती उन शहरों में टमाटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने में सरकार की मदद करने के लिए लोगों को विचार साझा करने के लिए प्रोत्साहित करना है जहां कीमतें बढ़ी हैं और किसानों को उनकी उपज के लिए उचित मूल्य दिलाने में भी मदद करना है।

उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव रोहित कुमार सिंह ने आज 'टमाटर ग्रैंड चैलेंज' हैकथॉन की घोषणा की। कथित तौर पर यह उपभोक्ता मामलों के विभाग के साथ शिक्षा मंत्रालय (नवाचार सेल) के बीच सहयोग का परिणाम है।

सरकार द्वारा भेजी गई प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, चुनौती "टमाटर मूल्य श्रृंखला में व्यापक और केंद्रित क्षेत्र हस्तक्षेप पर विचारों को आमंत्रित करती है - किसानों के लिए फसल और बाजार अंतर्दृष्टि से, उच्च शेल्फ जीवन के साथ उपयुक्त किस्मों (ओपी किस्मों या संकर) की ताजे मार्कर के लिए फल, प्रसंस्करण के लिए विशेष रूप से उपयुक्त किस्में, हस्तक्षेपों के माध्यम से मूल्य-संवर्धन जो शेल्फ-जीवन बढ़ा सकते हैं, ताजा और प्रसंस्करण उत्पादों के परिवहन में सुधार, नवीन पैकेजिंग और भंडारण में सुधार कर सकते हैं।

केंद्र ने छात्रों, अनुसंधान विद्वानों और संकाय सदस्यों, और उद्योग के व्यक्तियों, भारतीय स्टार्ट-अप, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई), सीमित देयता भागीदारी (एलएलपी) और पेशेवरों को हैकथॉन में भाग लेने और अपने अभिनव विचारों को साझा करने के लिए आमंत्रित किया।

यह भी उल्लेख किया गया है कि विशेषज्ञ जीतने वाले विचारों का मूल्यांकन करेंगे और इसके बाद "बड़े पैमाने पर इसकी उपयोगिता और स्केलेबिलिटी और उत्पाद की कीमत सुनिश्चित करने के लिए प्रोटोटाइप विकास और क्षेत्र कार्यान्वयन" किया जाएगा। सरकार ने अधिसूचित किया है कि उत्सुक प्रतिभागियों को अपने विचार साझा करने के लिए सरकारी पोर्टल - https://doca.gov.in/gtc/index.php पर आवेदन करना चाहिए।

मॉनसून के देर से आने और बिपरजॉय जैसे चक्रवात के आने से देश के कई जगहों पर टमाटर की कटाई पर असर पड़ा है. लेकिन सरकारी अधिकारियों और विक्रेताओं दोनों ने आश्वासन दिया है कि यह एक अस्थायी मुद्दा होगा और एक बार अन्य क्षेत्रों में कटाई शुरू हो जाएगी तो कीमतें जल्द ही गिर जाएंगी। बेंगलुरु में टमाटर की कीमतें 120 रुपये प्रति किलोग्राम और दिल्ली और अन्य प्रमुख शहरों में लगभग 100 रुपये तक पहुंच गईं। उपभोक्ता मामलों के विभाग के तहत मूल्य निगरानी प्रभाग डेटाबेस से पता चलता है कि खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतें 25 रुपये से बढ़कर 41 रुपये हो गई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad