Advertisement

SBI ने इन कार्ड पर एटीएम से कैश निकासी की सीमा घटाई, 31 अक्टूबर से लागू नया नियम

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने बुधवार से कुछ कार्डधारकों के लिए एटीएम से दैनिक...
SBI ने इन कार्ड पर एटीएम से कैश निकासी की सीमा घटाई, 31 अक्टूबर से लागू नया नियम

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने बुधवार से कुछ कार्डधारकों के लिए एटीएम से दैनिक कैश निकासी की सीमा आधी कर 20,000 रुपये कर दी है। निकासी सीमा में कटौती बैंक के क्लासिक और मैस्ट्रो कार्ड धारकों के लिए की गई है। बड़ी संख्या में बैंक के ग्राहकों के पास ये कार्ड हैं। हालांकि अन्य एसबीआई डेबिट कार्ड रखने वाले ग्राहक पहले की तरह एटीएम से राशि निकाल सकते हैं।

'डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देना मकसद'

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार एटीएम से प्रति कार्ड औसत नकद निकासी 20,000 रुपये से कम है और इस कदम से धोखाधड़ी को रोकने और डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। एसबीआई ने लगभग एक महीने पहले क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्डधारकों को 31 अक्टूबर से एटीएम ने एक दिन में नकद निकासी सीमा घटाकर 20,000 रुपये किए जाने के बारे में सूचना दी थी।

दूसरे कार्ड से पहले की तरह निकाल सकेंगे कैश

एसबीआई ने इस संदर्भ में अपनी वेबसाइट पर संदेश दिया था, 'क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्ड के मामले में 31 अक्टूबर से दैनिक नकद निकासी सीमा 40,000 रुपये से कम कर 20,000 रुपये प्रतिदिन की जा रही है।' इसमें कहा गया था, 'अगर आपको रोजाना अधिक राशि निकालने की जरूरत है, कृपया दूसरे कार्ड के लिये आवेदन दें।'

इस बारे में एसबीआई के प्रबंध निदेशक पी के गुप्ता ने कहा था कि निकासी में कमी का मकसद ग्राहकों को एटीएम के जरिए होने वाली धाखाधड़ी वाले लेन-देन से बचाना और डिजिटल लेन-देन को बढ़ाना है। यह पूछे जाने पर कि ऐसे कार्डधारकों की संख्या कितनी है, उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में ग्राहक इस श्रेणी में आते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad