Advertisement

फोर्ड की पूर्णतया स्वचालित कार 2021 तक

कार निर्माता फोर्ड मोटर कंपनी की योजना अगले पांच सालों में पूर्णतया ड्राइवर रहित कार को सड़क पर उतारने की है। पहले इस कार को वाणिज्यिक तौर पर किराये पर सवारियों को लाने ले जाने या साझी यात्रा के लिए उपयोग किया जाएगा बाद में इसकी बिक्री ग्राहकों को की जाएगी।
फोर्ड की पूर्णतया स्वचालित कार 2021 तक

फोर्ड के सिलिकॉन वैली स्थित परिसर में मंगलवार को इस बात की घोषणा करते हुए कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क फील्ड्स ने कहा, यह हमारे उद्योग में बदलाव का पल है और हमारी कंपनी के लिए भी यह एक बदलाव का समय है। फोर्ड द्वारा स्वचालित कार से कई और कंपनियों के सामने चुनौती होगी जैसे कि मर्सडीज-बेंज और टेस्ला मोटर्स जिनकी योजना पारंपरिक कारों में धीरे-धीरे स्वचालित क्षमता जोड़ना है। पिछले महीने बीएमडब्ल्यू, इंटेल और स्वचालित कैमरा निर्माता मोबाइलआई ने घोषणा की वे 2021 तक एक स्टीरियंग व्हील के साथ स्वचालित गाड़ी को सड़क पर उतार देंगे।

फोर्ड की योजना है कि वह एल्फाबेट इंक के गूगल के साथ इस काम को अंजाम देगा जो एक बार तकनीक के पूर्णतया विकसित हो जाने के बाद सीधे तौर पर स्वचालित तौर पर गाड़ी चलाने में मदद करेगा। फोर्ड के मुख्य तकनीकी अधिकारी राज नायर ने कहा कि हमने चालक को सहायता देने वाली तकनीकों को पीछे छोड़ दिया है और एक लंबी दूरी की छलांग (पूर्णतया बदलाव) लगाने का निर्णय किया है। नायर ने कहा कि फोर्ड ऐसी प्रणालियां बनाना जारी रखेगी जो ड्राइवर को सहायता पहुंचाती रहे जैसे कि स्वचालित आपातकालीन ब्रेक सिस्टम और लेन बदलने की चेतावनी वाली प्रणाली इत्यादि।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad