Advertisement

RBI ने घटाया रेपो और रिवर्स रेपो रेट, जानिए कितनी घट सकती है होम-ऑटो लोन की EMI

ब्याज दरों मे कटौती के बाद होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन और बिजनेस लोन सस्‍ता होने की उम्‍मीद है। आरबीआई के इस कदम के बाद ब्याज दरें सात साल के न्यूतम स्तर पर आ गई हैं।
RBI ने घटाया रेपो और रिवर्स रेपो रेट, जानिए कितनी घट सकती है होम-ऑटो लोन की EMI

आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल ने मौद्रिक नीति की समीक्षा में रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती करने का ऐलान कर दिया है, जिससे रेपो रेट घटकर 6 प्रतिशत रह गया है। इसके साथ ही रेपो रेट सात साल के सबसे निचले स्तर 6.0 फीसदी पर पहुंच गया। वहीं रिवर्स रेपो रेट में भी 0.25 प्रतिशत की कमी किए जाने से यह 5.75 फीसदी रह गया है। 

कर्ज सस्‍ता कर ग्रोथ में तेजी लाने के लिए रिजर्व बैंक ने यह कदम उठाया है। ब्याज दरों मे कटौती के बाद होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन और बिजनेस लोन सस्‍ता होने की उम्‍मीद है। आरबीआई के इस कदम के बाद ब्याज दरें सात साल के न्यूतम स्तर पर आ गई है। लिहाजा मान जा रहा है कि देश के सारे बैंक भी जल्द ही ब्याज दरों मे कटौती कटौती का ऐलान कर सकते है, जिसका सीधा फायदा आपकी जेब पर होगा।

माना जा रहा है कि कर्ज सस्ता होने के बाद लोग ज्यादा संख्या में घर एवं कार खरीदने के प्रति रुचि दिखायेंगे। कर्ज के भार तले दबी कंपनियों को भी फायदा होगा, क्योंकि उन्हें अब पहले के मुकाबले कम ब्याज चुकाना होगा।

वहीं निजी क्षेत्र में निवेश की संभावना को तेज कर सकता है, जो इस समय सबसे मुश्किल चुनौती है। ऐसा होने से निजी निवेशक भारी मात्रा में निवेश का फैसला ले पायेंगे. बुनियादी ढांचा विकास में निवेश बढ़ेंगे और सरकार को इस क्षेत्र को मजबूती प्रदान करने में मदद मिलेगी।

ऐसे होगा आम आदमी की जेब को फायदा

यदि पहले आप 20 लाख का होम लोन 20 साल की अवधि के लिए लेते थे और उस पर आपको 8.35 फीसद की दर से ब्याज देना पड़ता था तब आपकी ईएमआई 17,167 रुपए बनती थी। लेकिन अब ब्याज दर में चौथाई फीसदी की कटौती होने के बाद आपको अपने होम लोन पर 16,836 रुपए की ईएमआई देनी होगी। इस तरह सालाना आपको 3984 रुपए की बचत होगी।

कार लोन भी हो जाएगा सस्ता

वहीं आपके कार लोन की ईएमआई भी कम हो जाएगी। यदि पहले आप 5 लाख का कार लोन 5 साल के हिसाब से 8.75 फीसद के ब्याज पर लेते थे तब आपकी ईएमआई 10,318 रुपए की बनती थ्‍ाी। अब ब्याज दर में चौथाई फीसदी की कटौती होने के बाद आपको अपने कार लोन पर 10,258 रुपए की ईएमआई देनी होगी। यानी सालाना आपको 720 रुपए की बचत होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad