Advertisement

विकास दर 6 फीसदी से अधिक नहीं हुई तो भारत 2047 तक निम्न मध्यम आया वाला देश बना रहेगा: रघुराम राजन

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि अगर 2047 (अमृत काल) तक जनसंख्या में वृद्धि के बिना...
विकास दर 6 फीसदी से अधिक नहीं हुई तो भारत 2047 तक निम्न मध्यम आया वाला देश बना रहेगा: रघुराम राजन

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि अगर 2047 (अमृत काल) तक जनसंख्या में वृद्धि के बिना विकास दर छह प्रतिशत सालाना बनी रहती है तब भी भारत निम्न मध्यम आय वाला देश बना रहेगा।

हैदराबाद में मंथन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अर्थशास्त्री राजन ने कहा कि अगर देश तेजी से विकास की राह पर आगे नहीं बढ़ता है तो वह अमीर होने से पहले (जनसांख्यिकीय रूप से) बूढ़ा हो जाएगा, जिसका मतलब यह है कि उस समय आपको बढ़ती उम्र वाली आबादी के बोझ से भी निपटना होगा।

 

उन्होंने कहा, ”अगर आप प्रति वर्ष छह प्रतिशत की दर से हिसाब लगाएं तो आपकी आय हर 12 साल में दोगुनी हो जाएगी और इसलिए 24 वर्षों में हमारी प्रति व्यक्ति आय चार गुना हो जाएगी। आज, भारत में प्रति व्यक्ति आय जैसा कि आप जानते हैं, 2,500 डॉलर (2,07,604 रुपये) से थोड़ी कम है। चार से गुणा करने पर हमारी प्रति व्यक्ति 10 हजार डॉलर (8,33,300 रुपये) होगी।”

 

राजन ने कहा, ”इसलिए अगर आप हिसाब लगाएं तो हमारी वर्तमान विकास दर पर जैसा कि आप जानते हैं कि जी20 में सबसे अधिक और मजबूत थी तब भी हम 2047 तक अमीर नहीं बल्कि निम्न मध्यम आय वाले देश बने रहेंगे।”

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad