Advertisement

तीसरी तिमाही में 7.2 फीसदी रही जीडीपी वृद्धि दर

देश की अर्थव्यवस्था के लिए चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही अच्छी रही है। इस दौरान सकल घरेलू उत्पाद...
तीसरी तिमाही में 7.2 फीसदी रही जीडीपी वृद्धि दर

देश की अर्थव्यवस्था के लिए चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही अच्छी रही है। इस दौरान सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 7.2 फीसदी रही।  सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अनुसार दूसरी तिमाही में यह दर 6.5 फीसदी थी। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के आंकड़ों के अनुसार अक्‍टूबर-दिसंबर की तिमाही में कृषि, विनिर्माण, निर्माण और कुछ सेवाओं के अच्छे प्रदर्शन के चलते यह सुधार दर्ज किया गया है। 31 मार्च को समाप्त हो रहे वित्त वर्ष के अंत तक अर्थव्यवस्था के 6.6 फीसदी रहने का अनुमान है।


दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में विकास दर 6.5 फीसदी रही थी जबकि सीएसओ ने इसके 6.3 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था। पिछला सर्वोच्च स्तर जुलाई-सितंबर 2016-17 की तिमाही का था। इस दौरान यह आंकड़ां 7.5 फीसदी पहुंच गया था। इस दौरान चीन की जीडीपी की वृद्धि दर 6.8 फीसदी रही थी। इस मामले में भारत ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। इसके साथ ही भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन गया है।

तेजी पकड़ने के लिए सही राह पर चल रही है अर्थव्यवस्थाः डॉ.देवराय

प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष डॉ.विवेक देवराय ने कहा कि अर्थव्यवस्था तेजी पकड़ने के लिए सही राह पर चल रही है। उन्होंने कहा कि विकास दर में ताजा विस्तार से यह साफ हो गया है कि सरकार ने परिणाम दिखाना शुरू कर दिया है।


उन्होंने कहा कि सरकार की ढांचागत सुधारों को लागू करने के प्रति प्रतिबद्धता की वजह से आने वाली तिमाहियों में विकास की गति और तेज होगी। औद्योगिक और सेवा के क्षेत्र में सरकार के खर्च में वृद्धि होने से भी लाभ होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad