Advertisement

PNB घोटाला: नीरव मोदी और मेहुल चोकसी बाजार नियामक सेबी की नजर में

देश के सबसे बड़े बैंकिंग फर्जीवाड़े में कई एजेंसिंया नीरव मोदी के खिलाफ जांच में जुटी हैं। उनके करीबी...
PNB घोटाला: नीरव मोदी और मेहुल चोकसी बाजार नियामक सेबी की नजर में

देश के सबसे बड़े बैंकिंग फर्जीवाड़े में कई एजेंसिंया नीरव मोदी के खिलाफ जांच में जुटी हैं। उनके करीबी और रिश्तेदार भी एजेंसियों के निशाने पर हैं। इसी क्रम में नीरव के करीबी रिश्तेदार मेहुल चोकसी पर बाजार नियामक सेबी की निगरानी में हैं।

पीटीआई के मुताबिक, सेबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सेबी और स्टॉक एक्सचेंज ने मोदी या चोकसी से जुड़ी चीजों के स्टॉक मार्केट में ब्यौरे की पड़ताल शुरू कर दी है।

साथ ही सेबी बैंकों, कई ज्वेलर्स फर्म समेत अन्य लिस्टेड कंपनियों की सामने आई खामियों की जांच कर सकती है। इसके अलावा सेबी और स्टॉक एक्सचेंज इन कंपनियों और इनके शीर्ष अधिकारियों के ट्रेडिंग डाटा की भी जांच करेंगी। इनमें से कई पहले से इनसाइडर ट्रेड और अन्य उल्लंघनों के चलते जांच के घेरे में हैं।

बता दें कि ED की टीम ने बिजनेसमैन नीरव मोदी के 9 ठिकानों पर छापा मारा है। यह छापे मुंबई में चार जगह, दिल्ली में दो और सूरत में तीन जगह पड़े हैं। मुंबई के काला घोड़ा में ED की टीम ने नीरव के शोरूम और ऑफिस में तलाशी ली।

आपको बता दें कि यह छापेमारी 11 हजार चार सौ करोड़ रुपयों के मामले में हुई है। प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को पंजाब नेशनल बैंक से 280 करोड़ की धोखाधड़ी मामले में प्रसिद्ध ज्वेलर्स नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। कार्रवाई सीबीआई की एफआईआर के आधार पर की गई थी। साथ ही पीएनबी ने सीबीआई में भी इस संबंध में मामला दर्ज करवाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad