Advertisement

मारुति सुजुकी ने लॉन्च की नेक्स्ट जनरेशन WagonR, जानिए फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

मारूति सुजुकी ने लंबे इंतजार के बाद बुधवार को तीसरी पीढ़ी की वैगनआर (WagonR) बुधवार को भारत में लॉन्च कर दी।...
मारुति सुजुकी ने लॉन्च की नेक्स्ट जनरेशन WagonR, जानिए फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

मारूति सुजुकी ने लंबे इंतजार के बाद बुधवार को तीसरी पीढ़ी की वैगनआर (WagonR) बुधवार को भारत में लॉन्च कर दी। मारुति सुजुकी की नेक्स्ट जनरेशन वैगनआर की कीमत 4.19 लाख से 5.69 लाख रुपये के बीच है। नई वैगनआर दो इंजन ऑप्शन और सात वेरियंट में पेश की गई है।

फीचर्स

नई वैगनआर पुराने मॉडल की तरह टॉल बॉय डिजाइन में ही आई है लेकिन इसके एक्सटीरियर से इंटीरियर तक में बड़े बदलाव हुए हैं। नई मारुति वैगनआर को सुजुकी के नए हार्टेक्ट (HEARTECT) प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है, जिस वजह से कार पहले से बड़ी, हल्की, सुरक्षित और ज्यादा आरामदायक है। वैगनआर के फ्रंट में रेक्टैंगुलर ग्रिल दी गई है, जिससे फ्रंट काफी शानदार दिख रहा है। इसमें ड्यूल-स्प्लिट हेडलैम्प्स हैं, जो वर्तमान मॉडल से बड़े और स्टाइलिश हैं। ग्रिल में बैज के साथ क्रोम स्ट्रिप है। इंटीग्रेटेड टर्न लाइट्स के साथ आउटसाइड रियर व्यू मिरर्स दिए गए हैं।

डिजाइन

नई वैगनआर में वॉल्वो की स्टाइल में टेल लैम्प्स हैं, जिससे इसका रियर लुक काफी प्रीमियम दिख रहा है। रियर में विंडशील्ड वाइपर भी है। मारुति ने नई-जनरेशन वैगनआर का साइड लुक मस्क्युलर बनाया है, जिससे यह साइड से दमदार लग रही है। सी-पिलर में एक ब्लैक प्लास्टिक पार्ट दिया है, ताकि यह पतली दिखे और कार पर फ्लोटिंग रूफ इफेक्ट दिया जा सके।

इंटीरियर

नेक्स्ट जनरेशन वैगनआर के कैबिन में काफी बदलाव हुआ है। इसमें नया डैशबोर्ड, नया इंटीरियर और 7-इंच स्मार्ट टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है। इन्फोटेनमेंट सिस्टम ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो सपॉर्ट के साथ दिया गया है। डैशबोर्ड पर डुअल टोन फिनिश दिया गया है, जो ब्लैक और ग्रे कलर में है। नई वैगनआर में स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स की सुविधा है। इसमें डुअल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं।

इंजन

मारुति की नई वैगनआर दो इंजन ऑप्शन में लॉन्च की गई है। इसमें एक स्विफ्ट वाला K-सीरीज 1.2-लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन है, जो 83hp का पावर और 113Nm टॉर्क जनरेट करता है। दूसरा पुरानी वैगनआर मॉडल वाला 1.0-लीटर इंजन है, जो 67hp का पावर और 90 Nm टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (AGS) से लैस हैं। कंपनी का दावा है कि वैगनआर का 1.0-लीटर इंजन 22.5-किलोमीटर प्रति लीटर और 1.2-लीटर इंजन 21.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad