Advertisement

फिर घटे तेल के दाम, 19 दिनों में 4.27 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है। पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार 19वें दिन...
फिर घटे तेल के दाम, 19 दिनों में 4.27 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है। पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार 19वें दिन यानी सोमवार को भी गिरावट हुई है। बता दें कि इन 19 दिनों में केवल एक दिन पेट्रोल डीजल का भाव स्थिर रहा था, बाकि दिन कीमतें कम हुई हैं।

सोमवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 22 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई, जिसके बाद पेट्रोल 78.56 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर पहुंच गया है। लगातार कटौती के बाद पेट्रोल 19 दिनों में 4.27 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ है। जबकि डीजल की कीमतों में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है, जिसके बाद दिल्ली में डीजल 73.16 रुपए प्रति लीटर के भाव पर पहुंच गया।

इसके अलावा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 22 पैसे की कटौती के साथ 84.06 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। जबकि 21 पैसे की कटौती के बाद डीजल 76.67 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर पहुंच गया है।

ये है कारण

तेल की कीमतों में लगातार गिरावट अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयड की घटती कीमतों के कारण हो रही है। इससे पहले इन पेट्रोल डीजल के दाम में 16 अगस्त से लगातार बढ़ते आ रहे थे। आंकड़ों के अनुसार 16 अगस्त से 4 अक्टूबर के दौरान पेट्रोल 6.86 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल 6.73 रुपए लीटर महंगा हुआ था।

मामूली राहत, जेब पर बोझ कम नहीं

हालांकि तेल के दाम में जारी कटौती से जनता को मामूली राहत ही मिली है। इस कटौती से आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला बोझ कम नहीं होने वाला है। क्योंकि पेट्रोल के दाम अभी भी दिल्ली में 80 रुपए के करीब बने हुए हैं। जब कि डीजल 74 रुपए प्रति लीटर के आसपास है। बीते कुछ महीनों में देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेहताशा वृद्धि हुई है। सरकार और तेल कंपनियां इसपर सफाई देती रही हैं कि क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों की वजह से ऐसा हुआ है।

केंद्र सरकार ने बीते 4 अक्टूबर को डीजल-पेट्रोल की कीमतों में 2.50 रुपए की कटौती का ऐलान किया था। इसके अलावा कई राज्यों ने भी उपभोक्ताओं को इतने ही रुपए की कमी कर राहत पहुंचाई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad