Advertisement

दिल्ली में पेट्रोल 75 रुपये प्रति लीटर, डीजल भी 66 से ऊपर, आम लोगों की जेब पर बढ़ा बोझ

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 75 रुपये के ऊपर निकल गई है। यह पिछले एक साल से ज्यादा समय का सर्वोच्च...
दिल्ली में पेट्रोल 75 रुपये प्रति लीटर, डीजल भी 66 से ऊपर, आम लोगों की जेब पर बढ़ा बोझ

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 75 रुपये के ऊपर निकल गई है। यह पिछले एक साल से ज्यादा समय का सर्वोच्च मूल्य स्तर है। डीजल भी 66 रुपये प्रति लीटर के ऊपर निकल गया है। उत्पादन लागत बढ़ने के कारण ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पिछले एक महीने से लगातार कीमत बढ़ी हैं।

एक माह में पेट्रोल 2.30 रुपये महंगा

तेल कंपनियों के अनुसार समवार को पेट्रोल में 5 पैसे और डीजल में 10 पैसे की वृद्धि की गई। पेट्रोल कीमत 75 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई जबकि डीजल बढ़कर 66.04 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। तेल कंपनियों ने 9 नवंबर के बाद से एक दिन छोड़कर बाकी दिनों में पेट्रोल की कीमत बढ़ाई। पिछले एक महीने में पेट्रोल 2.30 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ। हालांकि डीजल के मूल्य में घटा-बढ़ी रही। बीते एक माह में इसकी कीमत 65 से 66 रुपये के बीच रही।

एक्सचेंज में उथल-पुथल से दाम बढ़े

मध्य सितंबर में सऊदी अरब में ड्रोन हमले के बाद विश्व बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने से पेट्रोल दिल्ली में करीब 2.5 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया था। इसके बाद कीमत में राहत मिली। पेट्रोल 74.61 रुपये से घटकर 72.60 रुपये प्रति लीटर रह गया। लेकिन पेट्रोल 9 नवंबर से फिर से महंगा होने लगे। इस बार की मूल्य वृद्धि मुख्य रूप से डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी के कारण रही।

सऊदी हमले के बाद डीजल की कीमत 67 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई थी। लेकिन कुछ हफ्तों के बाद इसमें नरमी आ गई। तेल कंपनियां कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत और रुपये-डॉलर के एक्सचेंज रेट को ध्यान में रखकर पेट्रोल और डीजल की कीमत रोजाना तय करती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad